scriptGinger for dark spots: डार्क स्पॉट से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अदरक का करें इस्तेमाल | how to use ginger for dark spots | Patrika News

Ginger for dark spots: डार्क स्पॉट से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अदरक का करें इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 21, 2021 03:32:11 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Ginger for dark spots: जैसे ही लोगों के चेहरे पर काले धब्बों के निशान पड़ने लगते हैं वे अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं, जो हानिकारक है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कैसे अदरक के इस्तेमाल से काले धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है।

Ginger for dark spots: how to use ginger for dark spots

Ginger for dark spots: how to use ginger for dark spots

नई दिल्ली। बहुत सारे लोग अपने चेहरे में काले-काले धब्बों को देख कर परेशान हो जाते हैं। डार्क स्पॉट्स के आते ही आपके चेहरे की सारी सुंदरता मानो जैसे गायब सी हो जाती है। यह अधिकतर तब होते हैं जब आप अपने चेहरे का खास ध्यान नहीं रख पाते हैं। इनको हटाने के लिए अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का हम यूज़ करने लगते हैं जिससे हमारा चेहरा और ख़राब होता जाता है। क्योंकि उसमे पहले से ही अधिक मात्रा में केमिकल्स होते हैं। हम भूल जाते हैं कि हमारे आस-पास कुछ नेचुरल चीज़े मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप डार्क स्पॉट्स से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। स्किन के लिए हम अदरक ( Ginger for dark spots ) का यूज़ कर सकते हैं, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण होते हैं। यह रंग को भी साफ़ करती है। इसलिए आइए जानते हैं अदरक का इस्तेमाल काले धब्बे को हटाने के लिए कैसे करें।
यह भी पढ़ें- अदरक खाने के अनेक फायदे, रोजाना करें सेवन

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82ooxo
कैसे अदरक काले धब्बों को हटाने में मदद करता हैः

1. अदरक के साथ नींबू का रस

सबसे पहले चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धोकर साफ़ कर लें। फिर उसमें अदरक को पीसकर नींबू का रस मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगा लें। कुछ देर बाद धो लें। यह आपकी स्किन को अच्छी तरह क्लीन कर देगा।
2. अदरक के साथ एलोवेरा

सबसे पहले थोड़ा एलोवेरा का जेल लें उसमें अदरक का रस और कुछ बूंदें शहद की मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को काले धब्बों में लगाकर छोड़ दें। फिर 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो कर चेहरा साफ़ कर लें।
3. अदरक के साथ शहद

शहद लें उसमें अदरक के पाउडर को मिलाकर चेहरे में लेप लगा लें। कम से कम 15 से 20 मिनट होने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
4. अदरक के साथ ग्रीन टी

जब भी आप ग्रीन टी बना रहें हो उसमें थोड़ा अदरक भी मिला लें। थोड़ी देर पकने के बाद इसे छान कर प्रभावित हिस्से में लगाएं। थोड़ी देर बाद सादे पानी से फेस को साफ़ करलें।
5. अदरक और ऑलिव ऑयल

अदरक के रस में ऑलिव ऑयल मिला कर प्रभावित हिस्से में लगाएं और 20 मिनट बाद इसे धो लें। यह चेहरे में जमी डर्ट भी हटाता था। और डार्क स्पॉट हटाने में मदद करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो