scriptवर्कआउट से वजन घटाना चाहते हैं तो काब्र्स डाइट ज्यादा लें | If you want to lose weight through workouts then take more diet. | Patrika News

वर्कआउट से वजन घटाना चाहते हैं तो काब्र्स डाइट ज्यादा लें

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2020 04:59:31 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

हाल ही ऑस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय में वजन घटाने को लेकर हुए एक अध्ययन में कहा गया है

वर्कआउट से वजन घटाना चाहते हैं तो काब्र्स डाइट ज्यादा लें

वर्कआउट से वजन घटाना चाहते हैं तो काब्र्स डाइट ज्यादा लें

हाल ही ऑस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय में वजन घटाने को लेकर हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग हैवी एक्सरसाइज करते हैं उन्हें व्यायाम से पहले कार्बोहाइड्रेट (काब्र्स) युक्त डाइट लेनी चाहिए। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। वर्कआउट अच्छे से करते हैं जिससे वजन तेजी से घटता है। ‘जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन’ में प्रकाशित एक रिसर्च पेपर की लेखिका व पोषण विशेषज्ञ डॉ. नैन्सी कोएन का कहना है कि कार्बोहाइड्रेट में वसा यानी फैट कम होता है। यह प्रोटीन से भी हल्का होता है। इससे भारीपन या सुस्ती नहीं आती है। साथ ही मांसपेशियों को ग्लाइकोजन मिलते रहने से शरीर में ईंधन की पूर्ति हाती है। थकान नहीं लगती है। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि हैवी वर्कआउट करने वालों को सुबह खाली पेट व्यायाम नहीं करना चाहिए। ब्लड प्रेशर घट सकता है।
इसलिए जरूरी
ज्यादा व्यायाम करने वालों को अधिक काब्र्स डाइट की जरूरत होती है न कि प्रोटीन की। प्रोटीन ज्यादा लेने की बात गलत है। प्रोटीन शरीर में होने वाले नुकसान की भरपाई करता है जबकि काब्र्स से शरीर को ऊर्जा मिलती है। कार्बोहाइड्रेट की कमी होने पर शरीर प्रोटीन का उपयोग ऊर्जा के रूप में करता है। इसलिए डाइट में ६०त्न काब्र्स, २५त्न प्रोटीन और १५त्न फैट का होना जरूरी माना है।
हल्का व्यायाम करते हैं तो…
जो लोग केवल वॉक करते या फिर ३०-४० मिनट ही जिम जाते हैं ऐसे लोगों को डाइट में काब्र्स कम मात्रा में लेना चाहिए। अधिक काब्र्स डाइट लेने से मसल्स में जाकर ग्लाइकोजन और फिर फैट के रूप जमा हो जाता है। इससे मोटापे की आशंका बढ़ जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो