scriptदेशी रोबोट SSI मंत्र ने रचा इतिहास, 100 सफल हार्ट सर्जरी का बनाया कीर्तिमान | India's Robotic Revolution: SSI Mantra Clocks 100 Successful Heart Surgeries | Patrika News
स्वास्थ्य

देशी रोबोट SSI मंत्र ने रचा इतिहास, 100 सफल हार्ट सर्जरी का बनाया कीर्तिमान

एसएसआई इनोवेशन द्वारा विकसित भारत का पहला सर्जिकल रोबोट “SSI Mantra” अब तक 100 सफल हार्ट सर्जरी (Heart surgeries) कर चुका है। यह कंपनी के लिए बड़ी उपलब्धि है।

नई दिल्लीMay 23, 2024 / 03:28 pm

Manoj Kumar

SSI Mantra Robot Performs 100th Heart Surgery

SSI Mantra Robot Performs 100th Heart Surgery

भारत में विकसित किया गया पहला सर्जिकल रोबोट SSI मंत्र (SSI Mantra) सफलता का नया शिखर पार कर चुका है। कंपनी SS Innovations ने बताया है कि इस रोबोट ने अब तक 100 रोबोटिक हार्ट सर्जरीज़ पूरी कर ली हैं।

India’s Robotic Revolution

SSI इनोवेशन के चेयरमैन और सीईओ डॉ सुधीर श्रीवास्तव ने कहा कि “यह उपलब्धि हमारे लिए बहुत गर्व की बात है और यह सर्जरी के क्षेत्र में भारत को एक नई दिशा देने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है।” उन्होंने आगे बताया कि “SSI मंत्र की खास डिजाइन में एक अतिरिक्त हाथ होता है जो जटिल हार्ट सर्जरी को करने में मदद करता है। आमतौर पर ऐसी सर्जरी के लिए मरीज की छाती को चीरना पड़ता है, लेकिन यह रोबोट कम चीरे वाली सर्जरी को मुमकिन बनाता है।”
भारत का रोबोटिक चमत्कार: SSI मंत्र ने पूरी की 100 सफल हार्ट सर्जरी
भारत का रोबोटिक चमत्कार: SSI मंत्र ने पूरी की 100 सफल हार्ट सर्जरी

SSI Mantra Robot Performs 100th Heart Surgery

SSI मंत्र का इस्तेमाल दुनियाभर में अब तक 1000 से ज्यादा सर्जरीज़ के लिए किया जा चुका है। यह रोबोट टोटली एंडोस्कोपिक कोरोनरी आर्टरी बाईपास (TECAB), इंटरनल मैमरी आर्टरी (IMA) टेकडाउन, माइट्रल वॉल्व रिप्लेसमेंट और बाईलेट्रल इंटरनल मैमरी आर्टरी (BIMA) टेकडाउन जैसी जटिल सर्जरी कर सकता है।
डॉ श्रीवास्तव ने बताया कि इस टेक्नोलॉजी का लक्ष्य “सटीक ऑपरेशन, कम नुकसान, कम खून बहना, मरीज का जल्दी स्वस्थ होना और कम लागत में बेहतर इलाज देना है।” उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी को उम्मीद है कि उन्हें 2025 की शुरुआत में US FDA और यूरोप के CE मार्क की स्वीकृति मिल जाए

Hindi News/ Health / देशी रोबोट SSI मंत्र ने रचा इतिहास, 100 सफल हार्ट सर्जरी का बनाया कीर्तिमान

ट्रेंडिंग वीडियो