scriptIron Deficiency: जीभ से लेकर मुँह में ऐसे हो सकते हैं बदलाव आयरन की कमी के कारण, इन लक्षणों को न करें अनदेखा | iron deficiency causes and symptoms in hindi | Patrika News

Iron Deficiency: जीभ से लेकर मुँह में ऐसे हो सकते हैं बदलाव आयरन की कमी के कारण, इन लक्षणों को न करें अनदेखा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 11, 2022 11:57:00 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Iron Deficiency: आयरन की कमी होने पर व्यक्ति के शरीर में थकावट जल्दी होने लग जाती है। आयरन की कमी से ज्यादातर महिलाएं जल्दी शिकार होती हैं। इसके कमी के मुख्य कारणों कि बात करें तो पीरियड्स, खराब डाइट ये सारी ऐसी चीजें आयरन की कमी के मुख्य कारण होते हैं।
 

 जीभ से लेकर मुँह में ऐसे हो सकते हैं बदलाव आयरन की कमी के कारण, इन लक्षणों को न करें अनदेखा

iron deficiency causes and symptoms in hindi

शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो आयरन एक बेहद जरूरी पोषक तत्व होता है। आयरन ही पूरे बॉडी में ऑक्सीजन का संचार करता है। आयरन की कमी यदि बॉडी में हो जाती है तो शरीर में प्रचुर मात्रा में लाल रंग की कोशिकाएं नहीं बन पाती हैं। अक्सर एनीमिया की समस्या अधिकतर महिलाओं में ज्यादातर पाई जाती है। इसलिए आयरन की कमी होने पर शरीर में ऐसे संकेत दिखने लग जाते हैं जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।
 
जानिए आयरन की कमी होने पर कौन-कौन से लक्षण दिखाई दे सकते हैं:
आयरन की कमी के लक्षणों को लोग आमतौर पर अनदेखा कर देते हैं। लेकिन यदि इस पर संपूर्ण रूप से ध्यान नहीं दिया जाता है तो ये समस्या बढ़ना शुरू हो जाती है। इसलिए शुरुआत में ही इस समस्या के ऊपर सही से ध्यान देने कि जरूरत होती है।
– नाखूनों का कमजोर होना और बार-बार टूट जाना
-भूख की कमी हो जाना और खाना अच्छा न लगना
-सीने में लगातर दर्द का बने रहना
-स्किन में पीलापन आ जाना
-बिना काम किए हुए ही कमजोरी महसूस होना
आयरन की कमी के कारण जीभ में दिखाई दे सकते हैं ये संकेत
आयरन की कमी होने पर व्यक्ति के जीभ में भी इन संकेतों का पता लगाया जा सकता है। आयरन की कमी होने पर व्यक्ति के जीभ में पीलापन, दर्द, मुँह से लगातार दुर्गन्ध आना के जैसे कई सारे संकेत दिखाई दे सकते हैं। यदि आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर से तुरंत ही संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: फैट बर्न करने से लेकर दिल की बीमारी से दिलाता है राहत, जानिए डार्क चॉकलेट के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में

 
मुँह में लगातार छाले आना
यदि आपके मुँह में भी लगातार छाले बने रहते हैं तो ये संकेत होता है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है। वहीं इसके और लक्षणों कि बात करें तो होंठ भी फटे रहते हैं। ये सारे ऐसे लक्षण हैं तो दर्शातें हैं कि व्यक्ति के शरीर में आयरन की कमी रहती है।

यह भी पढ़ें: डायबिटिक पेशेंट्स के काम आ सकता है ये चमत्कारी पौधा, स्किन से लेकर पेट से जुड़ी बीमारियों को करता है दूर,जानिए

 
आयरन की कमी की कैसे कर सकते हैं पूर्ती
हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो डाइट में कुछ पौष्टिक चीजों को शामिल करके आयरन की कमी की पूर्ती की जा सकती है। आप डाइट में ओट्स, फलियां, रेड मीट, हरी पत्तेदार सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं। ये सारी ऐसी चीजें हैं जो आयरन की कमी की पूर्ती करते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो