script

CORONA UPDATE : कपड़े का मास्क पहनते हैं तो जान लीजिए ये बातें

locationजयपुरPublished: Jun 13, 2020 09:56:57 am

Submitted by:

Ramesh Singh

कोरोना वायरस (CORONA VIRUS) से बचाव के लिए क्या मास्क (MASK) लगाना जरूरी है। यदि मास्क का प्रयोग करते हैं तो कौन सा बेहतर विकल्प होगा। कपड़े के मास्क का प्रयोग कितना कारगर है? जानिए इसके बारे में अमरीका का अमरीकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) क्या कह रहा है।

कपड़े का मास्क

कोरोना वायरस से हालात बेकाबू होने के बाद अमरीकी सरकार से काफी बहस के बाद सीडीसी अब आम जनता को सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा एवं मुंह ढंकने की सलाह दी है। इससे पहले सीडीसी ने कहा था कि मास्क लगाना जरूरी नहीं है। हालांकि इसको लेकर पहले कई विवाद भी हो चुके हैं।
क्या कहती है नई गाइडलाइन
पूर्व की सलाह को पलटते हुए अमरीकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र या सीडीसी अब नागरिकों को भीड़भाड़ वाली जगहों और सार्वजनिक स्थानों पर कपड़े का मास्क चेहरे पर पहनने की सलाह दी है। उसका कहना है कि फ्रंट लाइन हैल्थ वर्कर को छोड़कर सामान्य लोग इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए एन-95 या 99 मास्क लगाना जरूरी नहीं है।

सोशल डिस्टेंसिंग ही उपाय
सीडीसी का कहना है कि यह सलाह मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जो कोविड-19 ट्रांसमिशन की बीमारी को हल्के में ले रहे हैं। नए वैज्ञानिक शोध में सामने आया है कि कोविड-19 वायरस कई मामलों में संक्रमित व्यक्ति में कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं। ऐसे में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग ही एकमात्र उपाय है।

N-95 या 99 MASK की जरूरत क्यों नहीं
सीडीसी का कहना है कि हर किसी को सर्जिकल या एन-95 या 99 मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। दरअसल सीडीसी ने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि अमरीका में एन-95 मास्क हैल्थकेयर वर्कर्स और अन्य फ्रंटलाइन चिकित्साकर्मियों के लिए आरक्षित हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो