scriptचार साल पहले ही ब्लड टेस्ट से पता चल जाएगा कैंसर | new blood test will diagnose cancer before four years | Patrika News
स्वास्थ्य

चार साल पहले ही ब्लड टेस्ट से पता चल जाएगा कैंसर

‘नेचर कम्युनिकेशन’ जर्नल में चीनी शोधकर्ताओं के हवाले से प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि पनसीर नामक ब्लड टेस्ट से चार साल पहले ही करीब 95 फीसदी कैंसर का पता चल जाएगा।

जयपुरAug 12, 2020 / 03:19 pm

Hemant Pandey

चार साल पहले ही ब्लड टेस्ट से पता चल जाएगा कैंसर

चार साल पहले ही ब्लड टेस्ट से पता चल जाएगा कैंसर

‘नेचर कम्युनिकेशन’ जर्नल में चीनी शोधकर्ताओं के हवाले से प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि पनसीर नामक ब्लड टेस्ट से चार साल पहले ही करीब 95 फीसदी कैंसर का पता चल जाएगा। कैंसर की पहचान तब हो जाएगा जब मरीज में इसके कोई भी लक्षण नहीं दिख रहे होते हैं। यह जांच टेस्ट ब्लड प्लाज्मा में पाए जाने वाले डीएनए की स्क्रीनिंग से होगा। खास बात यह है कि यह जांच कैंसर के लिए नहीं है। लेकिन इससे कैंसर की जांच आसानी से हो सकेगी।
ऐसे हो सकेगी पहचान
इस जांच में डीएनए के मेथेल ग्रुप पर ध्यान दिया, जो ट्यूमर के प्रमुख लक्षणों में से एक हैं। डीएनए के एक छोटे रेशे से कैंसर का पता किया जा सकेगा। इसमें आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस की मदद से शरीर में होने वाले बदलाव को देखा गया है जो कि कैंसर के लक्षणों से पहले ही बदलाव दिखा देता है। इससे कैंसर का पता चल जाएगा।

Home / Health / चार साल पहले ही ब्लड टेस्ट से पता चल जाएगा कैंसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो