scriptनया कोविड वैरिएंट ‘FLiRT’: रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी चकमा देने में सक्षम, WHO ने जारी की चेतावनी | New Covid variant 'FLiRT': Capable of dodging even immunity, WHO issues warning | Patrika News
स्वास्थ्य

नया कोविड वैरिएंट ‘FLiRT’: रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी चकमा देने में सक्षम, WHO ने जारी की चेतावनी

विशेषज्ञों ने रविवार को बताया कि नया कोविड-19 वैरियंट ‘FLiRT’ अमेरिका में तेजी से फैल रहा है और यह दो स्पाइक प्रोटीनों के बीच अमीनो एसिड के ट्रांस सबस्टीट्यूशन के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली को चकमा देने में सक्षम है।

नई दिल्लीMay 05, 2024 / 04:10 pm

Manoj Kumar

New Covid variant FLiRT

New Covid variant FLiRT

विशेषज्ञों ने रविवार को बताया कि नया कोविड-19 वैरियंट ‘FLiRT’ अमेरिका में तेजी से फैल रहा है और यह दो स्पाइक प्रोटीनों के बीच अमीनो एसिड के ट्रांस सबस्टीट्यूशन के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली को चकमा देने में सक्षम है।
सीके बिड़ला अस्पताल (आर), दिल्ली में आंतरिक चिकित्सा विभाग के निदेशक राजीव गुप्ता के अनुसार, FLiRT, जो ओमिक्रॉन के JN.1 वंश से संबंधित है, अमेरिका, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड और दक्षिण कोरिया में पिछले वैरिएंट, एरिस की तेजी से जगह ले रहा है।
गुप्ता ने बताया, “इन देशों में अस्पताल में भर्ती होने की दर में हालिया वृद्धि को इस संस्करण के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है; हालांकि, यह अपेक्षाकृत कम लहर बनी हुई है। कुल मृत्यु दर में वृद्धि नहीं हुई है।”
संक्रामक रोग सोसायटी ऑफ अमेरिका के अनुसार, उपनाम ‘FLiRT’ उनके उत्परिवर्तन के लिए तकनीकी नामों पर आधारित है।

FLiRT Covid Variant
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे रुचि के प्रकार के रूप में पुनर्वर्गीकृत किया है और बारीकी से निगरानी की सलाह दी है।
सर गंगा राम अस्पताल में पीडियाट्रिक इंटेंसिविस्ट डॉ धीरेंद्र गुप्ता के अनुसार, ये नए स्ट्रेन बनते रहेंगे।

उन्होंने कहा, “सौभाग्य से, ओमिक्रॉन वंश में से कोई भी महत्वपूर्ण फेफड़े की क्षति को प्रेरित करने में सक्षम नहीं है जैसा कि डेल्टा स्ट्रेन ने किया था, लेकिन यह ऊपरी श्वसन तंत्र तक सीमित है। वायरस में बड़े बहाव परिवर्तन के लिए निगरानी और सतर्कता रखी जानी चाहिए।”
विशेषज्ञों के अनुसार, मोनोक्लोनल एंटीबॉडी के बढ़ते इस्तेमाल से यह उत्परिवर्तन हो सकता है।

नए वैरिएंट के लक्षण FLiRT Covid Variant Symptoms :

विशेषज्ञों ने बताया कि नए वैरिएंट के लक्षण अन्य ओमिक्रॉन सबवैरिएंट के समान हैं, जैसे गले में खराश, खांसी, थकान, नाक बंद होना, ना बहना, सिरदرد, मांसपेशियों में दर्द, बुखार और संभवतः स्वाद और गंध का नुकसान।
(आईएएनएस)।

Home / Health / नया कोविड वैरिएंट ‘FLiRT’: रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी चकमा देने में सक्षम, WHO ने जारी की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो