scriptडेंगू ही नहीं, जीका वायरस को लेकर भी सतर्क रहने की जरूरत : गुंडूराव | Patrika News
स्वास्थ्य

डेंगू ही नहीं, जीका वायरस को लेकर भी सतर्क रहने की जरूरत : गुंडूराव

एडीज मच्छर ही जीका वायरस के प्रसार के जिम्मेदार होते हैं। पड़ोसी राज्य में जीका वायरस Zika Virus पाया गया है। ऐसे में राज्य में भी एहतियात बरतना जरूरी है। शिवमोग्गा में जीका वायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया है।

बैंगलोरJul 05, 2024 / 08:20 pm

Nikhil Kumar

-शिवमोग्गा में जीका वायरस का एक संदिग्ध मामला

-डेंगू के हॉटस्पॉट की पहचान कर लार्वा खत्म करने के निर्देश

बेंगलूरु. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडूराव ने सभी जिलाधिकारियों और मुख्य कार्रकारी अधिकारियों को डेंगू के Dengue साथ-साथ जीका वायरस को लेकर भी सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। एडीज मच्छर ही जीका वायरस के प्रसार के जिम्मेदार होते हैं। पड़ोसी राज्य में जीका वायरस Zika Virus पाया गया है। ऐसे में राज्य में भी एहतियात बरतना जरूरी है। शिवमोग्गा में जीका वायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया है। मंत्री ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक की और उन्हें डेंगू के हॉटस्पॉट की पहचान करने और एहतियाती कदम उठाने के निर्देश भी दिए।
फीवर क्लीनिक खोले जाएं

उन्होंने कहा कि जहां डेंगू के मामले अधिक हों, वहां फीवर क्लीनिक खोले जाएं। ऐसे क्षेत्रों में बुखार से पीडि़त पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को डेंगू परीक्षण कराना चाहिए। समय रहते डेंगू पकड़ में आ जाए तो इसे ठीक किया जा सकता है। देरी होने पर मौतें होती हैं और यह चिंताजनक है। लोगों को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन को आगे आना चाहिए आशा कार्यकर्ताओं को घर-घर जाना चाहिए। चिकित्सा अधिकारी स्कूलों में जाकर विज्ञान शिक्षकों के माध्यम से बच्चों को डेंगू के बारे में जागरूक करें। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारियों एवं स्थानीय संस्था के अधिकारियों को लार्वा का पता लगते ही इसे नष्ट करने के निर्देश दिए।

Hindi News/ Health / डेंगू ही नहीं, जीका वायरस को लेकर भी सतर्क रहने की जरूरत : गुंडूराव

ट्रेंडिंग वीडियो