scriptPatrika Explainer: कोरोना के खतरनाक डेल्टा प्लस वेरिएंट की पूरी कहानी | Patrika Explainer: All about Coronavirus Delta Plus Variant | Patrika News

Patrika Explainer: कोरोना के खतरनाक डेल्टा प्लस वेरिएंट की पूरी कहानी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2021 12:06:46 am

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन डेल्टा प्लस में इसके स्पाइक प्रोटीन में K417N म्यूटेशन होता है, जिसे औपचारिक B.1.617.2.1 का नाम दिया गया है।

patrika_explainer_all_about_coronavirus_delta_plus_variant.jpg

Patrika Explainer: All about Coronavirus Delta Plus Variant

नई दिल्ली। बीते साल से दुनिया भर में कहर बरपाने वाली कोविड-19 महामारी जल्द ही दूर नहीं होने वाली है। वायरस की म्यूटेट करने की क्षमता इसके लंबे वक्त तक पड़ने वाले असर के प्राथमिक कारणों में से एक है। अन्य वायरल संक्रमणों की तरह SARS-CoV-2 तेजी से विकसित हो सकता है और जैसा कि वायरस की दूसरी लहर के दौरान देखा गया है, यह अधिक संक्रामक बन सकता है, तेजी से फैल सकता है और शरीर को वैक्सीन से मिलने वाली या फिर प्राकृतिक सुरक्षा को कमजोर कर सकता है।
कोरोना के बाद क्यों बढ़ा फंगस का खतरा? जानिए ग्रीन-ब्लैक-वाइट-यलो फंगस का हर लक्षण-जोखिम-जानकारी

इस महामारी की नई किस्म पहले से मौजूद कोरोना वायरस स्ट्रेन में म्यूटेशन का नतीजा है जिसे ‘डेल्टा’ के रूप में जाना जाता है और वैज्ञानिक रूप से इसे B.1.617.2 के रूप में भी जाना जाता है। डेल्टा वेरिएशन को शुरुआत में भारत में खोजा गया था, लेकिन हाल ही के महीनों में इसे अन्य देशों में तेज गति से फैलने के लिए खोजा गया है।
नए स्ट्रेन डेल्टा प्लस में इसके स्पाइक प्रोटीन में K417N म्यूटेशन होता है, जिसे औपचारिक रूप से B.1.617.2.1 नाम दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस तरह का पहला सीक्वेंस मार्च 2021 में यूरोप में खोजा गया था।
https://twitter.com/ANI/status/1404762262255009794?ref_src=twsrc%5Etfw
कोरोना वायरस का एक महत्वपूर्ण घटक यानी स्पाइक प्रोटीन मानव कोशिकाओं में वायरस के प्रवेश को उत्तेजित करता है और संक्रमण का कारण बनता है। हालांकि डेल्टा वेरिएंट की तेज फैलने की क्षमता के बावजूद, भारत में इसका फैलाव काफी सीमित होना निर्धारित किया गया है।
यह कितनी दूर तक फैल गया है?

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक, 7 जून 2021 तक वहां 63 वेरिफाइड डेल्टा प्लस जीनोम थे। GISAID के अनुसार, ये कनाडा, जर्मनी, रूस, नेपाल, स्विट्ज़रलैंड, भारत, पोलैंड, पुर्तगाल, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका से हैं। भारत के छह जीनोम नमूनों में भिन्नता पाई गई है, जिसमें ब्रिटेन में सबसे अधिक मामले (36) हैं।
कोरोना से ठीक होने के 6 माह बाद तक बने रह सकते हैं कई लक्षण, क्या करें और क्या नहीं

राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला (सीएसआईआर-एनसीएल) अब डेल्टा प्लस वेरिएशन की मौजूदगी का निर्धारण करने के लिए रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के नमूनों का अध्ययन कर रही है। इन दो क्षेत्रों में विशेष रूप से भारत में सक्रिय संक्रमणों का अनुपात सबसे अधिक है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81x3sn
असर और इलाज

विशेषज्ञ वर्तमान में यह पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं कि यह नोवेल वेरिएशन बीमारी के विकास को कैसे प्रभावित करता है और क्या यह गंभीर COVID-19 संक्रमण का कारण बनती है। हालांकि, प्रारंभिक निष्कर्ष बताते हैं कि यह नोवेल वेरिएशन COVID-19 के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल इलाज (MAC) के लिए प्रतिरोधी हो सकती है। MAC थेरेपी जिसे हाल ही में भारत में मंजूरी दी गई है, में दो दवाओं का संयोजन होता है, जिनका नाम कैसिरिविमैब और इमडेविमैब है।
Patrika Explainer: कोरोना वैक्सीन के बाद कुछ लोगों में क्यों होता है साइड इफेक्ट

इस संबंध में किए गए कुछ दावों का मतलब है कि नई किस्म कोरोना वायरस की इम्यून प्रतिक्रिया से बचने में सक्षम हो सकती है, लेकिन उस नतीजे को निकालने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं। इसके अलावा, विशेषज्ञ डेल्टा प्लस की कई अन्य विशेषताओं को समझने के लिए काम कर रहे हैं, जिसमें ट्रांसमिशन, संक्रामकता और टीकाकरण के प्रतिरोध शामिल हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81ia13
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो