scriptऊर्जा देने के साथ खून में थक्का बनने से रोकता है आलू बुखारा | plum is very good for all kind. increase immunity | Patrika News

ऊर्जा देने के साथ खून में थक्का बनने से रोकता है आलू बुखारा

locationजयपुरPublished: Jul 11, 2020 02:39:27 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

इसमें फइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ विटामिन ए, सी और के भरपूर मात्रा में मिलता है। इसे नियमित खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता, ब्लड क्लॉटिंग न होने से स्ट्रोक का खतरा घटता है।

ऊर्जा देने के साथ खून में थक्का बनने से रोकता है आलू बुखारा

ऊर्जा देने के साथ खून में थक्का बनने से रोकता है आलू बुखारा

इस मौसम में मिलने वाला फल आलू बुखारा काफी फायदेमंद होता है। यह सेहत के साथ त्वचा को भी निखारता है। इसमें फइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ विटामिन ए, सी और के भरपूर मात्रा में मिलता है। इसे नियमित खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता, ब्लड क्लॉटिंग न होने से स्ट्रोक का खतरा घटता है। साथ ही आयरन की पूर्ति होने से स्वस्थ रहने के साथ त्वचा में भी निखार आता है।
गंभीर बीमारियों से बचाव
इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ बीटा कैरोटिन अधिक मात्रा में मिलता है जो शरीर में कैंसर को पनपने से रोकता है। ऑस्टियोपोरेसिस का खतरा कम होता है। सर्दी-जुकाम से भी बचाव होता है।
शुगर के मरीज खा सकते
इसे शुगर के मरीज भी खा सकते हैं। शुगर नियंत्रित रहता है। जिनको पित्त की समस्या रहती है वे खाना खाने से पहले खाएं, उनको राहत मिलेगी। पथरी के रोगी खाने से परहेज करें।
आंखों के लिए अच्छा
यह आंखों के लिए अच्छा है। 100 ग्राम आलू बुखारा में महज 46 कैलोरी होती है। इसको नियमित खाने से मोटापा घटता है। 200 ग्राम से ज्यादा आलू बुखारा खाने से गैस की समस्या हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो