scriptHealthy Lungs: फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने में काम आएंगे ये कमाल के उपाय | Remedies to keep your lungs always healthy | Patrika News

Healthy Lungs: फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने में काम आएंगे ये कमाल के उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2022 05:02:05 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Healthy Lungs: फेफड़ा हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में हम अपने फेफड़ों को स्वस्थ नहीं रह पाते हैं। फेफड़ों के अस्वस्थ रहने पर कई बीमारियां हो सकती है जैसे अस्थमा, निमोनिया, टीबी, फेफड़ों का कैंसर आदि।

Healthy Lungs: फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने में काम आएंगे ये कमाल के उपाय

Remedies to keep your lungs always healthy

Healthy Lungs: फेफड़ा हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। स्वस्थ रहने के लिए फेफड़ाें का स्वस्थ हाेना भी बेहद जरूरी हाेता है। लेकिन आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। प्रदूषण के कारण ज्यादातर लोग फेफड़े रोग के शिकार हो रहे हैं। दरअसल, फेफड़े हवा से ऑक्सीजन खींचते हैं और खून के माध्यम से उसे पूरे शरीर में पहुंचाते हैं। साथ ही कार्बन डाईऑक्साइड काे शरीर से बाहर निकालने में भी मदद करते हैं। इसलिए फेफड़ों की सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे अपनाकर आप फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं फेफड़ों को स्वस्थ रखने के उपाय के बारे में
फेफड़ों को स्वस्थ रखने के उपाय

1. स्मोकिंग करने से बचें
फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्मोकिंग करने से बचें। क्योंकि स्मोकिंग करते समय फेफड़ों में निकोटीन, कार्बन मोनोऑक्साइड और टार समेत सैकड़ों ऐसे रसायन मानव शरीर के अंदर चले जाते हैं, जिससे फेफड़ों के ऊतकों में सूजन होने लगती हैं। इसलिए फेफड़ों को नुकसान न पहुंचे इसके लिए स्मोकिंग से दूर रहें।
यह भी पढ़े: सोयाबीन के है कमाल के फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण
2. इंडोर और आउटडोर प्रदूषण से बचें
फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए इंडोर और आउटडोर प्रदूषण से बचें। क्योंकि बाहर के अलावा घर में भी प्रदूषण होते हैं। अगर घर में कोई धूम्रपान करता हो तो उसके धुएं की वजह से, घर में कई तरह के केमिकल्स और धूल मिट्टी की वजह से भी फेफड़ों को नुकासन हो सकता है। इसलिए इंडोर और आउटडोर दोनों ही तरह के प्रदूषण से बचने के की कोशिश करें।
3. एक्सरसाइज करें
फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए अब नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से फेफड़े मजबूत होते हैं। क्योंकि एक्सरसाइज फेफड़ाें की क्षमता काे बढ़ाने में मदद करता हैं।
यह भी पढ़े: डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल की समस्या को दूर करने में मददगार होती है ये महंगी सब्जी, जानें इसके कमाल के फायदे
4. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। क्योंकि पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि पानी की कमी होने से शरीर में कई प्रकार के रोग हो जाते हैं। इसलिए आप अपने फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी नहीं होने से आप भी स्वस्थ रहेंगे।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो