scriptSide effects of coconut oil for skin in hindi | Skin Care Tips: अगर आप चेहरे पर लगाते है नारियल तेल, तो हो जाए सावधान, स्किन को पहुंचा सकता है नुकसान | Patrika News

Skin Care Tips: अगर आप चेहरे पर लगाते है नारियल तेल, तो हो जाए सावधान, स्किन को पहुंचा सकता है नुकसान

Skin Care Tips: नारियल तेल स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल तेल कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन चेहरे पर नारियल तेल लगाने से आपको नुकसान भी हो सकती है।

नई दिल्ली

Updated: May 16, 2022 03:53:56 pm

Skin Care Tips: नारियल तेल से स्किन को कई फायदे मिलते हैं। नारियल के तेल में फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से नारियल का तेल एक सीरम की तरह काम करता है। चेहरे पर नारियल तेल लगाने से कई फायदे मिलते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में नारियल का तेल इस्तेमाल करना चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ज्यादा नारियल तेल लगाने से चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो सकती है। इसलिए चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल कम करें। तो आइए जानते हैं चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से होने वाले नुकसान के बारे में
Skin Care Tips: अगर आप चेहरे पर लगाते है नारियल तेल, तो हो जाए सावधान, स्किन को पहुंचा सकता है नुकसान
Side effects of coconut oil for skin
चेहरे पर नारियल तेल लगाने के नुकसान


1. एलर्जी की समस्या हो सकती

चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। क्योंकि नारियल तेल गर्म होता है। जिसकी वजह से गर्मियों के मौसम में स्किन पर ज्यादा नारियल तेल का इस्तेमाल करने से स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है।
यह भी पढ़े: जरूरत से ज्यादा प्रोटीन शेक पीने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें इनके साइड इफेक्ट्स

2. चेहरे को ऑयली बनाता

चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने से ऑयल बढ़ता है, जिसकी वजह से चेहरा ऑयली दिखाई देता है। ऑयली होने की वजह से चेहरा चिपचिपा रहता है और धूल मिट्टी भी चेहरे पर चिपकती रहती है। जिससे स्किन से जुड़ी कोई समस्या हो सकती हैं।
3. चेहरे पर बाल की समस्या हो सकती

चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने से चेहरे पर बाल होने की समस्या हो सकती है। क्योंकि चेहरे पर ज्यादा नारियल तेल का इस्तेमाल करने की वजह से चेहरे पर बाल हो सकते हैं। इसलिए स्किन पर नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।
यह भी पढ़े: शहद फायदे की जगह आपकी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

4. पिंपल्स की समस्या हो सकती

चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल करने से पिंपल्स की समस्या हो सकती है। क्योंकि चेहरे पर अधिक मात्रा में नारियल का तेल लगाने से पिंपल्स की समस्या होने लगती है। नारियल तेल गर्म होता है और स्किन को ऑयली बनाता है, जिसकी वजह से पिंपल्स निकलने लगते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी उद्धव सरकार, संजय राउत बोले-विशेष सत्र बुलाना कानून के मुताबिक नहींMaharashtra Political Crisis: 30 जून को फ्लोर टेस्ट के लिए मुंबई वापस पहुंचेगा शिंदे गुट, आज किए कामाख्या देवी के दर्शनMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायकों को गोवा में रखा जा सकता है, ताज कन्वेंशन होटल में 70 कमरे बुकनवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतUdaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंअमरनाथ यात्रा 2022 : जम्मू से कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवानानुपुर शर्मा के सपोर्टर की उदयपुर में हत्या के बाद हाई अलर्ट पर UP, अफसरों को सतर्क रहने के निर्देशदिल्ली के मंगोलपुरी में फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 26 गाड़ियां मौके पर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.