scriptSide effects of instant noodles : इंस्टेंट नूडल्स खाने से 7 साल के बच्चे की मौत, पूरा परिवार हुआ बीमार | Side effects of instant noodles: 7 year old child dies after eating instant noodles, whole family falls ill | Patrika News
स्वास्थ्य

Side effects of instant noodles : इंस्टेंट नूडल्स खाने से 7 साल के बच्चे की मौत, पूरा परिवार हुआ बीमार

Side effects of instant noodles : पीलीभीत में एक 7 साल के बच्चे की कथित तौर पर फूड पॉइजनिंग (Food poisoning) से मौत हो गई है। वहीं उसके परिवार के 5 लोग गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं। यह घटना शुक्रवार रात की बताई जा रही है, जिसने पूरे इलाके में लोगों को हिला कर रख दिया है।

जयपुरMay 12, 2024 / 02:54 pm

Manoj Kumar

Side effects of instant noodles

Side effects of instant noodles

पीलीभीत में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। 7 साल के एक बच्चे की कथित तौर पर फूड पॉइजनिंग (Food poisoning) से मौत हो गई, जबकि उसके परिवार के पांच सदस्य गंभीर रूप से बीमार हो गए।
यह घटना शुक्रवार रात की है जिसने पूरे इलाके में लोगों को हिला कर रख दिया है। मृतक बच्चे की पहचान राहुल कुमार (देहरादून) के रूप में हुई है। वह अपनी माँ सीमा और दो भाई-बहनों विवेक और संध्या के साथ पीलीभीत के पूरनपुर तहसील के राहुल नगर कॉलोनी में अपने नाना-नानी के घर गया था।
रिपोर्ट्स के अनुसार, पूरे परिवार ने गुरुवार शाम को इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles) और चावल खाया था। इसके कुछ देर बाद राहुल, उसके दो भाई-बहन, माँ और मौसी संजू और संजना को तबीयत बिगड़ने लगी। उन्हें शुक्रवार को एक निजी अस्पताल ले जाया गया और बाद में इलाज के लिए स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में ले जाया गया।
राहुल की मौत CHC ले जाते समय रास्ते में ही हो गई और विवेक की हालत गंभीर होने के कारण उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। परिवार के बाकी चार सदस्यों का अभी भी स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है।
बताया जा रहा है कि नूडल्स खाने (Instant Noodles) के बाद सभी छह लोगों को फूड पॉइजनिंग (Food poisoning) के कारण तेज पेट दर्द और दस्त की शिकायत हुई।

यह घटना हाल ही में मुंबई के मानखुर्द इलाके में चिकन शावरमा खाने से एक युवक की मौत की याद दिलाती है। महाराष्ट्र नगर की एक स्थानीय दुकान से चिकन शावरमा खाने के बाद 19 साल के युवक की मौत हो गई थी। वहीं कम से कम पांच अन्य लोगों को फूड पॉइजनिंग के इलाज के लिए KEM अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
पूरनपुर स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर राशिद ने पुष्टि की है कि पांच लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया था। उन्होंने इंस्टेंट नूडल्स के साथ चावल खाया था।

इस घटना में एक मासूम बच्चे की जान चली गई और परिवार के अन्य सदस्य बीमार पड़ गए। यह घटना हमें खाने की सुरक्षा और सावधानी बरतने की याद दिलाती है, खासकर जब सड़क किनारे के विक्रेताओं से खाना खाते हैं। अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे क्या खाते हैं, खासकर इस मौसम में सावधानी बरतें।
Side effects of instant noodles
Side effects of instant noodles

इंस्टेंट नूडल्स खाने के साइड इफेक्ट्स: Side effects of eating instant noodles

इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles), अपनी सुविधा और स्वाद के कारण, दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। लेकिन, इनके अत्यधिक सेवन से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।
यहां कुछ प्रमुख नुकसान दिए गए हैं:

1. सोडियम की उच्च मात्रा:

इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles) में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। अधिक सोडियम का सेवन रक्तचाप बढ़ा सकता है, जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।
2. अस्वस्थ वसा:

इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles) में अक्सर अस्वस्थ वसा, जैसे कि सैचुरेटेड और ट्रांस फैट होते हैं। इन वसाओं से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
3. कम पोषण:

इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles) में पोषक तत्वों की कमी होती है, जैसे कि फाइबर, विटामिन और खनिज। इन पोषक तत्वों की कमी से कब्ज, थकान और पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।
4. एमएसजी (मोनोसोडियम ग्लूटामेट):

कुछ इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles) में एमएसजी होता है, जिससे सिरदर्द, चक्कर आना और मतली जैसे लक्षण हो सकते हैं।

5. प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ:

इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles) प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ हैं। प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में अक्सर रसायन, संरक्षक और कृत्रिम स्वाद होते हैं, जिनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।
6. मोटापा:

इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles) में कैलोरी और वसा की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है और मोटापा हो सकता है।

7. निर्भरता:

इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles) में नमक और मसालों की मात्रा अधिक होती है, जिससे उनका स्वाद बहुत आकर्षक हो जाता है। इसके बार-बार सेवन से इनकी लत लग सकती है और स्वस्थ भोजन विकल्पों से दूरी बढ़ सकती है।
8. हानिकारक रसायन:

कुछ इंस्टेंट नूडल्स (Instant Noodles) में स्टायरोफोम पैकेजिंग में पाए जाने वाले हानिकारक रसायन हो सकते हैं। ये रसायन गर्म होने पर भोजन में मिल सकते हैं और स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Side effects of instant noodles : इंस्टेंट नूडल्स खाने से 7 साल के बच्चे की मौत, पूरा परिवार हुआ बीमार

ट्रेंडिंग वीडियो