scriptदिन में देर तक सोना है इस बीमारी का संकेत | Side Effects of Oversleeping in midday | Patrika News

दिन में देर तक सोना है इस बीमारी का संकेत

Published: Jul 23, 2016 03:33:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

नींद हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन सोने का भी सही समय होता है। गलत समय पर सोने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होती हैं। आपको बता दें अवसाद जैसे लक्षणों के उभरने का कारण नींद भी हो सकती है।

नींद हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन सोने का भी सही समय होता है। गलत समय पर सोने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होती हैं। आपको बता दें अवसाद जैसे लक्षणों के उभरने का कारण नींद भी हो सकती है। एक नए शोध के मुताबिक, ओब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) की वजह से भी आत्महत्या जैसे विचार आ सकते हैं। 
यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के क्लीनिकल प्रोफेसर व अध्ययन के लेखक डेविड हिलमैन के मुताबिक, शोध में पाया गया कि स्लीप एपनिया में जो लक्षण सामने आते हैं, वह अवसाद के जैसे होते हैं। अक्सर इससे पीड़ित लोगों को अवसाद का शिकार समझ लिया जाता है। 
हालांकि हिलमैन ने कहा कि प्रभावशाली चिकित्सा से पीड़ितों की हालत में सुधार हो सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, खरांटे भरना, अचानक से सांस रुक जाना, नींद का बार-बार टूटना और दिन में ज्यादा नींद आना स्लीप एपनिया के लक्षण हैं। 
इसके अलावा जो लोग दिन में सोते हैं, वे मोटापे की गिरफ्त में जल्दी आ जाते हैं। दोपहर में सोने से पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। खाना ठीक से पचेगा नहीं और इस वजह से पेट से संबंधित कई बीमारियां होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो