scriptकम नींद, कम सूजन? नींद की कमी से होने वाली सूजन को कम कर सकता है एस्पिरिन | Sleepless Nights, Less Inflammation? Aspirin Might Be the Answer | Patrika News
स्वास्थ्य

कम नींद, कम सूजन? नींद की कमी से होने वाली सूजन को कम कर सकता है एस्पिरिन

एक नए अध्ययन के अनुसार, कम-खुराक वाली एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड, जिसे एस्पिरिन भी कहा जाता है, नींद की कमी से पीड़ित लोगों में सूजन को कम कर सकती है।

नई दिल्लीJun 04, 2024 / 12:12 pm

Manoj Kumar

Aspirin May Reduce Sleep Deprivation's Inflammatory Effects

Aspirin May Reduce Sleep Deprivation’s Inflammatory Effects

एक नए अध्ययन के अनुसार, कम-खुराक वाली एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड, जिसे एस्पिरिन भी कहा जाता है, नींद की कमी से पीड़ित लोगों में सूजन को कम कर सकती है।

टेक्सास, अमेरिका में चल रही SLEEP 2024 वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किए जाने वाले निष्कर्षों से पता चलता है कि नींद की कमी के दौरान कम-खुराक वाली एस्पिरिन का पूर्वव्यापी प्रशासन प्रज्वलनकारी प्रतिक्रियाओं को कम करता है।
हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने कहा, “विशेष रूप से, एस्पिरिन ने इंटरल्यूकिन-6 की अभिव्यक्ति और लिपोपॉलीसैकेराइड-उत्तेजित मोनोसाइट्स में COX-1/COX-2 डबल-पॉजिटिव कोशिकाओं के साथ-साथ सी-रिएक्टिव प्रोटीन सीरम स्तर को कम किया।”

स्कूल के बेथ इज़राइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर की लारिसा एंगर्ट ने कहा कि अध्ययन ने जांच की कि क्या नींद की कमी के कारण होने वाले सूजन के परिणामों को औषधीय रूप से कम किया जा सकता है।
एंगर्ट, जो प्रमुख लेखक हैं, ने कहा, “हमने एक गैर-स्टेरायडल, विरोधी सूजन दवा का उपयोग किया क्योंकि यह विशेष सूजन मार्गों को प्रभावित करने के लिए दिखाया गया है, जो पहले प्रयोगात्मक नींद की कमी या नींद की गड़बड़ी द्वारा अव्यवस्थित दिखाए गए थे।”
टीम ने अस्पताल और घर दोनों में 46 स्वस्थ वयस्कों से डेटा एकत्र किया, जिसमें तीन परिदृश्य थे: नींद की कमी/एस्पिरिन, नींद की कमी/प्लेसबो, और नियंत्रण नींद/प्लेसबो, एक रैंडमाइज्ड प्लेसबो-नियंत्रित क्रॉसओवर परीक्षण में।

एंगर्ट के अनुसार, नींद की कमी वाले प्रतिभागियों में सूजन मार्ग गतिविधि में एस्पिरिन-प्रेरित कमी नींद की शुरुआत के बाद जागने में कमी और पुनर्प्राप्ति नींद के दौरान नींद की दक्षता में वृद्धि के साथ समानांतर थी। उन्होंने नोट किया कि “निष्कर्ष दिखाते हैं कि नींद की कमी के कारण सक्रिय सूजन मार्गों को कम-खुराक वाली एस्पिरिन के पूर्वव्यापी प्रशासन के माध्यम से कम करना संभव है।”
अध्ययन नए चिकित्सीय दृष्टिकोणों को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है “जो नींद सुधार चिकित्सा के व्यवहारिक तरीकों को पूरा करते हैं ताकि सूजन और इसके परिणामों को बेहतर ढंग से रोका या नियंत्रित किया जा सके, और महत्वपूर्ण रूप से, एस्पिरिन से जुड़े साइड इफेक्ट्स जैसे कि रक्तस्राव और स्ट्रोक का कारण न बनें।”
(IANS):

Hindi News/ Health / कम नींद, कम सूजन? नींद की कमी से होने वाली सूजन को कम कर सकता है एस्पिरिन

ट्रेंडिंग वीडियो