script

Medical Knowledge: स्टेरॉइड लेने वाले डायबिटीज रोगी रोज नापें ब्लड शुगर

locationजयपुरPublished: May 24, 2021 09:58:03 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

ब्लैंक फंगस से बचाव के लिए ऑल इंडिया मेडिकल साइंसेज (एम्स), नई दिल्ली के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने तीन सुझाव दिए हैं।

1- शुगर नियंत्रित: डायबिटीज के मरीज ब्लड शुंगर नियंत्रित रखें। शुगर अनियंत्रित होने से ही ब्लैंक फंगस की आशंका अधिक रहती है। इसके लिए दवाइयां समय पर लें। डाइट और व्यायाम का ध्यान रखें।
2- मन से न लें स्टेरॉइड: कोई भी व्यक्ति अपने मन से स्टेरॉइड न लें। मरीज की स्थिति देखने के बाद डॉक्टर तय करते हैं कि कब और कितनी मात्रा में दी जाती है। इसको अचानक छोड़ा भी नहीं जाता है। हाई डोज लेने वालों में ब्लैक फंगस की आशंका रहती है।
3- स्टेरॉइड के साथ रोज नापें लेवल: डायबिटीज के रोगी अगर स्टेरॉइड ले रहे हैं तो उन्हें अपना ब्लड शुगर रोज नापना चाहिए। स्टेरॉइड लेने वाले रोगियों में अचानक से शुगर लेवल बढ़ जाता है।
Fcat check: निमोनिया के वैक्सीन से नहीं होगा कोरोना से बचाव
कोरोना से बचाव के लिए सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें चल रही हैं। हाल ही एक पोस्ट वायरल हो रहा है कि अगर कोरोना का वैक्सीन नहीं मिल रहा है तो निमोनिया का वैक्सीन लगवाते हैं तो इससे भी कोरोना से बचाव होगा। सीनियर चेस्ट फिजिशियन डॉ. लोकेश मान का कहना है कि निमोनिया का वैक्सीन कोरोना के वैक्सीन से बिल्कुल अलग है। अगर कोई व्यक्ति निमोनिया का वैक्सीन लगवाता है तो ऐसा नहीं कि उसमें कोरोना का संक्रमण नहीं होगा। निमोनिया का वैक्सीन केवल निमोकॉकल बैक्टीरिया से ही बचाव करता है। इसलिए कोरोना से बचाव के लिए कोरोना का वैक्सीन ही लगवाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो