scriptतस्वीरों से जानिए: डायबिटीज काबू में रखें इन 5 ड्रिंक्स से, ब्लड शुगर लेवल होगा कंट्रोल |These 5 drinks are helpful in controlling blood sugar | Patrika News
स्वास्थ्य

तस्वीरों से जानिए: डायबिटीज काबू में रखें इन 5 ड्रिंक्स से, ब्लड शुगर लेवल होगा कंट्रोल

5 Photos
3 months ago
1/5

ग्रीन टी
ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। ग्रीन टी पीने के लिए, 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच ग्रीन टी पत्ती डालें और 3-5 मिनट के लिए उबालें। फिर, इसे छानकर पिएं। डायबिटीज के मरीजों के लिए ग्रीन टी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते है।

2/5

नारियल पानी
डायबिटीज के मरीजों के लिए नारियल पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। नारियल पानी लो कैलोरीज ड्रिंक्स है। साथ ही इसमें विटामिन बी, पोटैशियम, इलेक्ट्रोलाइट्स और एंजाइम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

3/5

करेला का जूस
डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। करेला के जूस में मौजूद पोषक तत्त्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते है। साथ ही ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

4/5

आंवला का जूस
डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आंवला के जूस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते है।

5/5

पानी

पीना किसी भी उम्र के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

अगली गैलरी
38 साल की Deepika Padukone हुईं प्रग्नेंट: क्या देर से मां बनने वाली महिलाओं को लेनी चाहिए खास देखभाल?
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.