scriptये खास चार तरह के ड्रिंक्स बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी | these healthy drinks improve your immunity | Patrika News

ये खास चार तरह के ड्रिंक्स बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी

locationजयपुरPublished: Mar 29, 2020 05:33:21 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

कोरोना से बचाव के लिए लोग तरह-तरह का चीजें खा रहे हैं। ऐसे में कुछ हैल्दी ड्रिंक्स हैं जिन्हें पीने से भी इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

ये खास चार तरह के ड्रिंक्स बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी

ये खास चार तरह के ड्रिंक्स बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी

गाजर-अदरक जूस
इनमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इन दोनों को एक साथ मिलाकर जूस पीने से इम्युनिटी बढ़ती है। इसको बनाने में कोई परेशानी नहीं होती है। आधा किग्रा गाजर में करीब दो इंच का टुकड़ा अदरक का मिलाकर जूस निकाल सकते हैं। स्वाद के लिए सेंधा नमक मिलाएं।
टमाटर का जूस
इसमें भरपूर मात्रा में फोलेट, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेट्स होते हैं। यह कई प्रकार के संक्रमण से बचाव के साथ इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। इसके लिए ताजे टमाटर का ही जूस बनाएं। जरूरत हो तो एक चुटकी नमक मिला सकते हैं।
हल्दी-कालीमिर्च काढ़ा
हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, करक्यूमिन आदि होता है जो एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है। हल्दी चाय बनाकर उसमें एक चुटकी कालीमिर्च मिला सकते हैं। शहद मिलाने से यह पहले से अधिक कारगर हो जाती है।
खरबूज-पुदीना जूस
विटामिन ए से भरपूर खरबूज के साथ पुदीना का जूस न केवल जल्दी बन जाता है बल्कि इसको नियमित पीने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। कई बीमारियों से बचाव भी होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो