Food Tips : इन घरेलू उपायों से रोक सकते हैं खाने की बर्बादी

दुनिया में हर वर्ष 1.3 अरब टन भोजन बर्बाद हो जाता है (food waste in the world)

By: pushpesh

Updated: 01 Mar 2020, 08:03 PM IST

जयपुर.

दुनिया में प्रतिवर्ष 1.3 अरब टन भोजन बर्बाद हो जाता है, जो कुल तैयार भोजन का एक तिहाई है। जो खाने से वंचित बड़ी आबादी का पेट भरने के लिए पर्याप्त है। संयुक्त राष्ट्र संघ के आंकड़ों पर गौर करें तो भारत में भी 40 फीसदी खाना बर्बाद हो जाता है। कुछ आदतों में बदलाव कर इस बर्बादी को रोका जा सकता है। इसकी शुरुआत घर से ही की जानी चाहिए। सबसे पहले एक साथ सामान खरीदने की प्रवृत्ति छोड़ें। इसके लिए डिलीवरी सेवा का उपयोग कर सकते हैं। दो-चार दिन में आप ये सामान शॉपिंग स्टोर से ऑर्डर कर मंगवा सकते हैं।

1. थोक में खरीदने की आदत छोड़ें
रोज-रोज खाने का सामान खरीदने के झंझट से मुक्ति के लिए आप थोक में खरीदारी कर लेते हैं। इसमें सब्जियां भी शामिल हैं। इस सामान से फ्रिज और अलमारियों को भर लेते हैं। जिससे खाद्य पदार्थों की बर्बादी होती है। इसलिए सूची बनाकर थोड़ा-थोड़ा खरीदें, ताकि अनावश्यक बर्बादी न हो।

2. जरूरत जितना ही बनाएं खाना
खाना बनाने से पहले लंच और डिनर के लिए प्लान कर लें कि कितनी मात्रा में खाना बनाना है। उतना ही बनाएं, जितना एक दिन में खर्च हो जाए। किराने का सामान खरीदने से पहले सूची बना लें। ऐसा नहीं करने से कई बार आप जरूरी सामान भूल जाते हैं और कई ऐसे ले आते हैं, जिनकी फिलहाल आपको आवश्यकता नहीं है।

3. कार्बन उत्सर्जक फलों को अलग रखें
फ्रेश फूड जैसे फल-सब्जी, दूध और नॉनवेज आदि फ्रिज में रखें। क्योंकि बाहर रखने से ये जल्द खराब होंगे और आखिर इन्हें फेंकना पड़ेगा। कई फल और सब्जियां जैसे टमाटर, केले और सेव को अलग कंटेनर में स्टोर करें, क्योंकि ये कार्बन का उत्सर्जन करते हैं, जो अन्य फल-सब्जियों को खराब कर सकते हैं।

Show More
pushpesh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned