script

डायबिटीज के पेशेंट हैं तो इन मसालों को करें डाइट में शामिल,रहेंगे स्वस्थ

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2022 07:31:03 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

यदि आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो इन मसालों का सेवन आपको जरूर करना चाहिए,सेहत को स्वस्थ बना के रखने में भी होते हैं ये मददगार।

डायबिटीज के पेशेंट हैं तो इन मसालों को करें डाइट में शामिल,रहेंगे स्वस्थ

health tips

डायबिटीज की बीमारी की बात करें तो ये लगातार बढ़ती ही जा रही है,पहले इस बीमारी से अधिक उम्र के लोग ग्रसित थे वहीं इस बीमारी ने अब कम उम्र के लोगों को भी अपना निशाना बना लिया है, डायबिटीज की बीमारी आमतौर पर अनियमित लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण होती है, इसलिए आपको जानना चाहिए कई यदि आप भी डायबिटीज के पेशेंट हैं तो ऐसे में कौन-कौन से ऐसे फ़ूड हैं जो आपको स्वस्थ बना के रखने में मदद करते हैं। वहीं आज हम आपको बताएंगें कि कौन-कौन से ऐसे मसाले हैं जो डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।
दालचीनी का सेवन
दालचीनी का इस्तेमाल अक्सर खाने के महक और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है,लेकिन क्या आपको ये पता है कि दालचीनी का सेवन डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके रोजाना सेवन से आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल नियंत्रण में रहता है। वहीं यदि आपके बॉडी में ब्लड शुगर का लेवल हाई रहता है तो आपको रोजाना एक चम्मच दालचीनी पाउडर का सेवन गर्म पानी के साथ करना चाहिए।
मेथी का सेवन
मेथी सेहत के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद होती है ये बात तो आप जानते ही होंगें ,पर यदि आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो मेथी का सेवन और भी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, आप रोजाना मेथी को सुबह के खाली पेट गर्म पानी के साथ जरूर सेवन करें। मेथी के रोजाना सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है वहीं ये पेट को साफ़ रखने में भी मदद करता है।
अदरक को करें डाइट में शामिल
अदरक सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, ये कई सारे औषिधीय गुणों से भरपूर होता है, इसके सेवन से आपके बॉडी में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, यदि आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से इन्सुलिन की मात्रा नियंत्रण में रहती है। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए अदरक का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है।
हल्दी का सेवन
हल्दी की बात करें तो ये सेहत के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद होती है ये बात तो आप जानते ही होंगें, न केवल ये खाने के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि सेहत को स्वस्थ बना के रखने में भी ये असरदार होती है, यदि आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आपको मसाले के तौर पर हल्दी का सेवन तो करना चाहिए वहीं आप इसका सेवन गर्म दूध या गर्म पानी के साथ भी कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो