scriptसर्दियों में क्रैम्प्स की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं, इन आसान से उपायों को | Tips for the cold weather cramps | Patrika News

सर्दियों में क्रैम्प्स की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं, इन आसान से उपायों को

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2021 09:53:20 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

सर्दियों के मौसम में क्रैम्प्स की समस्या से आप अक्सर रहते होंगें परेशान, इसलिए आपको आज हम कुछ आसान से उपायों के बारे में बताएंगें जो आपकी मदद करेंगें।

सर्दियों में क्रैम्प्स की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं, इन आसान से उपायों को

Tips for the cold weather cramps

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम आ चुका है ऐसे में मसल्स क्रैम्प्स होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है, इसके होने के पीछे भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज कर लेना,भाग-दौड़ कर लेना, या गलत पोजीशन में ज्यादा देर तक बैठ जाना। वहीं सर्दी के मौसम में ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। मसल्स में यदि क्रैम्प्स हों तो ये बहुत ही ज्यादा दर्दनाक होते हैं। कई बार ये इतना दर्द होता है कि इसको सहन कर पाना भी असंभव हो जाता है। इसलिए कहा जाता है कि मसल्स क्रैम्प्स का इलाज सही समय पर बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है।
चलिए जानते हैं कुछ आसान से टिप्स के बारे में जो इस समस्या को खत्म करने में आपकी सहायता कर सकती है।
सर्दियों में क्रैम्प्स की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं, इन आसान से उपायों को
स्ट्रेंचिंग एक्सरसाइज
यदि आप क्रैम्प्स में होने वाले दर्द से निजात पाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। एक्सरसाइज आपको फिट भी रहेगी वहीं क्रैम्प्स की समस्या को दूर करने में भी आपकी काफी हद तक सहायता करेगी। क्रैम्प से छुटकारा पाने के लिए आप अपने मसल्स को धीरे-धीरे कम से कम 10 से 15 सेकंड तक स्ट्रेच करें। उसके बाद धीरे-धीरे से अपनी एफ्फेक्ट्स मसल्स को रगड़ें। कुछ ही देर में आप देखेंगें कि पहले की तुलना में आपको बहुत ही ज्यादा आराम मिला है। और दर्द की समस्या को भी से दूर करने में सहायक होगा।
लौंग का तेल
लौंग के तेल से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें। ठंड के मौसम में आपको सूजन और दर्द की समस्या से काफी ज्यादा लाभ मिलेगा। लौंग के तेल की फायदे की बात करें तो ये अनेकों तत्वों से भरपूर होता है। जैसे कि एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुणों से भरपूर होता है। ये दर्द को कम करने में मददगार होते हैं। क्रैम्प की समस्या को कम करना चाहते हैं तो आप लौंग के तेल को हल्का सा गर्म करें फिर इसके बाद इसे अच्छे दर्द वाली जागों पर लगाएं। कुछ ही देर में आपको दर्द की समस्या से राहत मिल जाएगा।
यह भी पढ़ें: दांत दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन उपायों को

गर्म पानी से सिकाईं करें
सर्दियों के मौसम में अधिकतर क्रैम्प्स की समस्या से आप परेशान रहते हो होंगें। लेकिन यदि आप रोह गर्म पानी से सिकाई करते हैं तो इससे समस्या काफी हद तक कम होती जाती है। बहुत से लोगों को सर्दियों के मौसम में दर्द, ऐठन,सूजन जैसी समस्या रहती है। इस समस्या को कम करने के लिए आप गरम पानी से सिकाई तो करें ही साथ ही साथ स्टीम बाथ भी लें। कोशिश करें कि रोजाना सुबह-सुबह गर्म पानी से नहाएं इससे आपकी क्रैम्प्स की समस्या भी दूर हो जाएगी और साथ ही साथ स्ट्रेस भी खत्म हो जाएगा।
एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर से होने वाले अनेकों फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें। ये वेट को कम करने में बहुत ही ज्यादा सहायक होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि क्रैम्प की समस्या को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर बहुत ही ज्यादा सहायक साबित हो सकता है। इसमें नैचुरली ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे कि दर्द की समस्या से निजात मिलता है। एप्पल साइडर विनेगर में पोटेशियम की काफी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कि मसल्स क्रैम्स की समस्या को कम करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो