scriptफेफड़ों को मजबूत करने के लिए अपनाएं ये आदतें, मिलेंगे अनेकों फायदे | tips to strengthen your lungs | Patrika News

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए अपनाएं ये आदतें, मिलेंगे अनेकों फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2021 11:11:07 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

फेफड़ों को बनाना चाहते हैं मजबूत तो ऐसे में आपको आज हम आपको बताएंगें कि आप कौन-कौन से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, जो आपके फेफड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद हो।

फेफड़ों को बनाना चाहते हैं मजबूत तो डाइट में शामिल कर सकते हैं ये चीजें, होंगें गजब के फायदे

tips to strengthen your lungs

नई दिल्ली। व्यक्ति को यदि स्वस्थ रहना है तो ऐसे में उसे अपने शरीर के ऊपर विशेष ध्यान देने कि जरूरत होती है। वहीं फेफड़े की सेहत के ऊपर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। फेफड़ों करें तो ये एक श्वास तंत्र का एक बहुत खास और जरूरी पार्ट होता है। वहीं फेफड़े में यदि किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन होता है तो इससे पूरे शरीर में इफ़ेक्ट पड़ता है। वहीं तरह-तरह कि ऐसी बीमारियां फैल रही हैं जो फेफड़ों को सेहत के ऊपर इफ़ेक्ट लेकर आने का काम करता है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि ऐसी चीज़ों का सेवन किया जाए जो सेहत को फायदा पहुंचाने में मदद करें। फेफड़ें तो स्वस्थ रहें ही साथ आपकी पूरी बॉडी भी फिट और तंदुरस्त रहे।
इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि फेफड़े को स्वस्थ रखने के लिए आप कौन सी अच्छी आदतों को अपना सकते हैं।
lungs.jpg
पिपली का सेवन
पिपली का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। आपको बताते चलें कि पिपली को इंग्लिश में पेपर कहा जाता है। पिपली को आप मेडिसिन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पिपली के स्वाद की बात करें तो ये स्वाद में बहुत तीखी होती है, जैसे कि काली मिर्च। पिपली के आप पत्तियों और फल को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पिपली से होने वाले अनेकों फायदों की बात करें तो ये बहुत ही सारे औषिधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। पिपली का सेवन आपको अनेकों बीमारियों से दूर रखता है। यदि आप अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो इसे अपने रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करें।
धूम्रपान करने से बचें
यदि आप धूम्रपान बहुत ही ज्यादा करते हैं तो ऐसे में सबसे ज्यादा बुरा असर फेफड़ों के ऊपर पड़ता है। फायदों की सेहत को यदि आप स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ऐसे में शराब या सिगरेट का ज्यादा सेवन से बचें। इसका असर फेफड़ों पर तो पड़ता ही है साथ ही साथ पूरे शरीर के लिए भी ये अच्छा नहीं होता है। आपको बताते चलें इनके ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में मोनोऑक्साइड और टार समेत कई सारे तत्व शरीर के भीतर चले जाते हैं जो सेहत के ;लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। वहीं फेफड़ों में सूजन भी आने लगती है। इसलिए धूम्रपान अवॉयड करें।
यह भी पढ़ें: फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद करें ये आसान से योगासन

मुलेठी का सेवन
मुलेठी सेहत के किये बहुत ही ज्यादा लबाहदायक होती है। मुलेठी से होने वाले फायदों कि बात करें तो ये अनेकों औषिधीय तत्वों से भरपूर होती है वहीं ये शरीर से अनेकों बीमारियां दूर करने में मददगार होती हैं। मुलेठी का स्वाद मीठा होने के कारण आप इसको चूस सकते हैं। वहीं यदि फेडोइन की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में मुलेठी का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा हो सकता है। मुलेठी ऐसी औषिधीय है जो सेहत को अनेकों फायदे देती है, इम्युनिटी बूस्ट करने का काम करती है साथ ही साथ फेफड़ों की सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा अच्छी होती है।
लाइकोपेन से युक्त फूड्स का सेवन करें
लाइकोपेन का यदि भरपूर मात्रा में सेवन किया जाता है तो ये फेफड़ों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। लाइकोपेन ये एक ऐसा फ़ूड होता है जो सेहत को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए आप इनसे युक्त फूड्स को अपनी सेहत को तंदुरस्त बनाने के साथ-साथ अपने फेफड़ों की सेहत के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे युक्त फूड्स की बात करें तो इसमें पपीता, गाजर, शकरकंद, टमाटर, तरबूज अनेकों चीजें शामिल हैं। इसके रोजाना सेवन से आपके फेफड़े की सेहत मजबूत रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो