मुंह की दुर्गंध से बचाव के लिए ऐसे बना सकते हर्बल माउथवाश

दांतों में सडऩ, पायरिया या फिर दांतों-मसूड़ों की अन्य बीमारी से मुंह से बदबू आ सकती है। इसके लिए दांतों की सफाई के साथ पाचन भी ठीक रखें।

By: Hemant Pandey

Published: 23 Aug 2020, 01:43 PM IST

दांतों में सडऩ, पायरिया या फिर दांतों-मसूड़ों की अन्य बीमारी से मुंह से बदबू आ सकती है। इसके लिए दांतों की सफाई के साथ पाचन भी ठीक रखें। डेंटिस्ट बचाव के लिए माउथवाश की सलाह देते हैं लेकिन बाजार के कैमिकलयुक्त माउथवाश से नुकसान हो सकता है। ऐसे घर पर तैयार करें माउथवाश -
एक कप पानी में दालचीनी के तेल की 10-15 और लौग तेल की 10-15 बूंदें मिलाएं। माउथवॉश तैयार हो गया। इससे न केवल सांसों की बदबू दूर होगी बल्कि दांतों और मसूड़ों में सडऩ भी नहीं होगी।
एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर रख लें। इससे दांतों को साफ करें। यह मुंह का पीएच लेवल सही रखता, बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं, दुर्गंध नहीं आएगा।
एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच बैकिंग सोडा, पुदीने की 8-10 पत्तियां को एक बोतल में रखें और इससे कुल्ला करें। कीटाणुओं को मारता है।
नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें, फिर इसे किसी बोतल में भर लें। रोज ब्रश करने के बाद नीम के पत्तों के पानी से कुल्ला करते रहें। यहह असरदार माउथवाश है।
डॉ. राजेंद्र सोनी,आयुर्वेद विशेषज्ञ (दंत रोग ), एनआइए, जयपुर

Hemant Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned