scriptHealth Tips: अपने फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए करें ये उपाय | Ways to keep your lungs healthy | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: अपने फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए करें ये उपाय

Health Tips: आजकल के बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी, धूम्रपान, गलत खान-पान की वजह से हम अपने फेफड़ों को स्वस्थ नहीं रह पाते हैं। जिससे कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। फेफड़ा हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। खुद को हमेशा सेहतमंद रहने के लिए फेफड़ों का स्वस्थ होना भी बेहद जरूरी होता है। ऐसे में फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी आदतों को अपनाना जरूरी है।

Dec 28, 2021 / 04:11 pm

Roshni Jaiswal

healthy_lungs.jpg

Worst Food and habbit For Weak and corona effected Lungs

नई दिल्ली। Health Tips: आजकल की लाइफस्टाइल में हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान सही तरीके से नही रख पाते हैं। जिससे इसका बुरा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। फेफड़ा हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। सेहतमंद रहने के लिए फेफड़ों का स्वस्थ होना भी बेहद जरूरी होता है। दरअसल, फेफड़े हवा से ऑक्सीजन खींचते हैं और खून के माध्यम से उसे पूरे शरीर में पहुंचाते हैं। साथ ही कार्बन डाईऑक्साइड को शरीर से बाहर निकालने में भी मदद करते हैं। फेफड़ों के अस्वस्थ रहने पर कई बीमारियां हो सकती है जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, फेफड़ों का कैंसर आदि। इसलिए फेफड़ों की सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। बदलते लाइफस्टाइल में लोगों को सांस संबंधित बीमारियां बढ़ रही है। ऐसे में फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी आदतों को अपनाना जरूरी है। तो आइए जानते हैं फेफड़ों को स्वस्थ रखने के उपाय के बारे में।
फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी है कि धूम्रपान न किया जाए। ऐसा करते समय फेफड़ों में निकोटीन, कार्बन मोनोऑक्साइड और टार समेत सैकड़ों ऐसे रसायन मानव शरीर के अंदर चले जाते हैं, जिससे फेफड़ों के ऊतकों में सूजन होने लगती हैं। इसलिए फेफड़ों को नुकसान न पहुंचे इसके लिए धूम्रपान से दूर रहें।

2. इंडोर और आउटडोर प्रदूषण से बचें :

सिर्फ घर के बाहर ही नहीं बल्कि कई बार घर के अंदर मौजूद प्रदूषण भी आपके फेफड़ों के साथ ही शरीर के लिए भी बेहद हानिकारक हो सकता है। अगर घर में कोई धूम्रपान करता हो तो उसके धुएं की वजह से, घर में कई तरह के केमिकल्स और धूल मिट्टी की वजह से भी फेफड़ों को नुकासन हो सकता है। इसलिए इंडोर और आउटडोर दोनों ही तरह के प्रदूषण से बचने के की कोशिश करें।

3. योगा और एक्सरसाइज करें :

फेफड़ों को स्वस्थ या हेल्दी रखने के लिए नियमित रूप से योगा और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। योग फेफड़ों को मजबूत बनाकर उनकी कार्यक्षमता में सुधार करता है। फेफड़ों को स्वस्थ बनाने के लिए आप धनुरासन, हस्त उत्तानासन, उष्ट्रासन आदि कर सकते हैं। इसके अलावा लाइट एक्सरसाइज भी फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। प्राणायाम को फेफड़ों के लिए काफी अच्छा माना जाता है।
यह भी पढ़े: जानिए सर्दियों में मछली खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं

4. विटामिन सी से भरपूर आहार लें :

खट्टे फल जैसे- संतरा, नींबू, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, अनानास, आम आदि में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी से भरपूर आहार का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। विटामिन सी से भरपूर आहार में एंटीऑक्सीडेंट होते है, जो सांस लेने के बाद ऑक्सीजन को सभी अंगों तक पहुंचाने में मदद करते है।

5. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं :

हम सभी जानते हैं, स्वस्थ रहने का मतलब है कि बहुत सारा पानी पीना। हम यह नहीं जानते कि यह हमारे फेफड़ों को भी स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि पानी की कमी होने से शरीर में कई प्रकार के रोग हो जाते हैं। इसलिए आप अपने फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी नहीं होने से आप भी स्वस्थ्य रहेंगे।

Hindi News/ Health / Health Tips: अपने फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए करें ये उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो