scriptHealth benefits of eating fish in winters | Benefits Of Eating Fish In Winters: जानिए सर्दियों में मछली खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं | Patrika News

Benefits Of Eating Fish In Winters: जानिए सर्दियों में मछली खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं

Benefits Of Eating Fish In Winters: सही में मछली खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जो आपकी सेहत का ख्याल में आपकी मदद करता है। मछली में ओमेगा-3,फैटी एसिड व विटामिन डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ में इसमें प्रोटीन और विटामिन भी होते हैं। इसलिए यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

नई दिल्ली

Updated: December 22, 2021 03:58:46 pm

नई दिल्ली। Benefits Of Eating Fish In Winters: सर्दियों में मछली खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। सर्दियों में बैक्टीरिया के कारण होने वाली समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपका शरीर बैक्टीरिया से लड़ सकता है। मछली में फॉस्फोरस, कैल्शियम और मिनरल्स जैसे जिंक, आयरन, आयोडीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम भी होते हैं। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड व विटामिन की मात्रा सबसे ज्यादा मौजूद होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड को सर्दियों के दिनों में डाइट में शामिल करने से फेफड़ों में संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है। मछली की तासीर गर्म होती है और सर्दियों में इसका सेवन करने से शरीर गर्म रहता है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में मछली खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।
Benefits Of Eating Fish In Winters: जानिए सर्दियों में मछली खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं
Health benefits of eating fish in winters
यह भी पढ़े: आइए जानते है रात में गर्म दूध पीकर सोने के स्वस्थ लाभ के बारे में

मछली खाने के फायदे

1. हृदय रोग के लिए फायदेमंद :

हृदय रोग मृत्यु का मुख्य कारण बनता जा रहा है और सर्दियों में हृदय पर और अधिक दवाब पड़ता है। ओमेगा 3 से भरपूर मछली खाना आपके हृदय के लिए काफी लाभदायक हो सकता है। अगर आप हफ्ते में दो बार मछली खाएंगे तो ब्लड प्रेशर संतुलित रहेगा जो हृदय को स्वस्थ रहने में मदद करेगा। इसलिए इस मौसम में साल्मन, मैकेरल जैसी मछली जरूर खाएं।
2. त्वचा के लिए फायदेमंद :

सर्दी के मौसम में हम अक्सर, रूखी त्वचा की शिकायत करते हैं। यह पाया गया है कि मछली में पाए जाने वाले ओमेगा -3 और ओमेगा -3 फैटी एसिड दोनों आपकी त्वचा और पर्यावरण की ऊपरी परत के बीच अवरोध पैदा करने में मदद करते हैं और इसलिए त्वचा रूखी होने से बचती है।
3. सर्दी और जुकाम के लिए फायदेमंद :

सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवा के कारण जुकाम और बुखार आना काफी आम होता है। ऐसे में ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त चीजें खाने से फेफड़ों में एयरवे का फ्लो बढ़ता है। इसलिए मछली का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
यह भी पढ़े: अपनी हाथों में होने वाली झनझनाहट या सूनापन को गंभीरता से लें, हो सकती है ये गंभीर बीमारी का संकेत

4. गठिया के लिए फायदेमंद :

सर्दियों में ठंडी हवा के कारण घुटनों, मांसपेशियों और गठिए का दर्द होने लगता है। ऐसे में हफ्ते में 1 से 2 बार मछली का सेवन करें। इससे दर्द के साथ साथ-साथ शरीर में सूजन की समस्या भी दूर होगी।
5. दिमाग के लिए फायदेमंद :

आपने अक्सर सुना होगा कि मछली दिमाग को तेज करने में मदद कर करती है। मछली में मौजूद प्रोटीन से मस्त‍िष्क की नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिल सकती है। मछली में पाए जाने वाले फैटी एसिड दिमाग को हेल्दी रखने और स्मरण शक्त‍ि को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

लता मंगेशकर की हालत में सुधार, मंत्री स्मृति ईरानी ने की अफवाह न फैलाने की अपीलAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनावKanimozhi ने जारी किया हिन्दी सब-टाइटल वाला वीडियोIndian Railways News: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 22 महीने बाद लोकल स्पेशल ट्रेनों में इस तारीख से MST होगी बहालएक किस्साः जब बाल ठाकरे ने कह दिया था- मैं महाराष्ट्र का राजा बनूंगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.