scriptअपनी डाइट में शामिल करें इस तेल को आसानी से होगा वेट लॉस | weight loss benefits of mustard oil | Patrika News
स्वास्थ्य

अपनी डाइट में शामिल करें इस तेल को आसानी से होगा वेट लॉस

सरसों के तेल का इस्तेमाल तो आप सभी करते ही होंगें, ये तेल सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। वहीं इसके तेल को शामिल करने से वेट लॉस तो होता ही है साथ ही साथ सेहत को भी अनेकों फायदे मिलते हैं।

नई दिल्लीNov 20, 2021 / 11:06 am

Neelam Chouhan

अपनी डाइट में शामिल करें इस तेल को आसानी से होगा वेट लॉस

weight loss benefits of mustard oil

नई दिल्ली। जब आप खाना बनाते होंगें तो ऐसे में कई तरीके के तेल का इस्तेमाल आप करते होंगें, बिना ये सोंचे या समझे हुए कि इससे सेहत के ऊपर बुरा असर भी पड़ सकता है। यदि आप खाने को बनाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल करने लगे तो ये बहुत ही जयदा लाभदायक साबित हो सकता है। सरसों का तेल सिर्फ स्वाद में ही अच्छा नहीं होता है बल्कि ये वजन को कम करने से लेकर बॉडी को फिट रखने में भी सहायक होता है। सरसों के तेल में ओमेगा 3 की भरपूर मात्रा पाई जाती है साथ ही साथ इसमें ओमेगा 6 फैटी एसिड्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से इम्युनिटी के साथ-साथ मेटाबॉयलिज्म भी मजबूत होता जाता है।
इसलिए जानते हैं सरसों के तेल में होने वाले फायदों के बारे में।
अपनी डाइट में शामिल करें इस तेल को आसानी से होगा वेट लॉस
वजन कम करने में होता है मददगार
यदि आप अपने वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो ऐसे में डाइट एक अहम रोल निभाती है। डाइट के साथ-साथ ये भी जानने कि जरूरत होती है कि कौन से आयल को आप खाना बनाने के रूप में इस्तेमाल करते हैं। यदि खाने बनाने में आप सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे सेहत को अनेकों लाभ मिलते हैं। सरसों के तेल में अनेकों प्रकार के महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो वेट कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक सिद्ध होते हैं। आप इसे रोजाना खाने को बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसकी मात्रा को ध्यान में रखने कि जरूरत होती है ताकि शरीर के ऊपर इसका कोई भी नुकसान न हो।
अब जानिए कि सरसों के तेल के सेवन से और कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं-

आंखों कि सेहत के लिए
यदि आप आंखों कि रोशनी को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में सरसों के तेल का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। आंखों में कम रोशनी की दिक्कत अक्सर लोगों को बनी रहती है ऐसे में सरसों का तेल आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। सरसों के तेल को आप अपने तलवों में मालिश कर सकते हैं। इससे आंखों कि रोशनी काफी हद तेज होने में आपको सहायता मिल सकती है। वहीं यदि आप थके हुए रहते हैं तो भी सरसों के तेल को पैर में मालिश करने से आराम मिलेगा।
यह भी पढ़ें: आंखों की रोशनी को करना चाहते हैं तेज तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन चीजों को

इम्युनिटी को मजबूत बना के रखने में मददगार
सरसों के तेल के सेवन से आपका इम्यून सिस्टम काफी हद तक मजबूत बना रहता है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी कई बीमारियां भी सेहत से दूर रहती हैं। पेट की बीमारी जैसे कब्ज, अपच जैसी अनेकों समस्याओं को दूर रखने में मददगार साबित होता है। आप इम्युनिटी को मजबूत बना के रखने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका खाने में तो सेवन करें ही वहीं शरीर में भी इसके तेल के मालिश से बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है।
यह भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द में इन चीजों के सेवन से सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर, जानें

जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए
यदि आप जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पेनकिलर के रूप में सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जोड़ों के दर्द से लेकर कान दर्द तक सब में सरसों का तेल बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। आप यदि कमजोर या अपने आपको लो महसूस करते हैं तो सरसों के तेल से मालिश भी कर सकते हैं। इससे काफी ज्यादा लाभ मिलेगा। जोड़ों का दर्द भी कम हो जाएगा और आपको अच्छा फील होगा। आप इसे हल्का सा गर्म करें फिर हल्के-हल्के हाथों से इससे मसाज करें। आपको काफी ज्यादा मदद मिलेगी।

Home / Health / अपनी डाइट में शामिल करें इस तेल को आसानी से होगा वेट लॉस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो