scriptप्रेगनेंसी में किस रंग के अंगूर होते है फायदेमंद, काले अंगूर से हो सकती है ये बड़ी दिक्कत | What color grapes are beneficial in pregnancy, | Patrika News

प्रेगनेंसी में किस रंग के अंगूर होते है फायदेमंद, काले अंगूर से हो सकती है ये बड़ी दिक्कत

Published: Mar 11, 2021 10:08:01 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को खान-पान पर रखना पड़ता है विशेष ध्यान
गर्भावस्था में फलों का सेवन करना होता है बेहद जरूरी

grapes are good in pregnancy

grapes are good in pregnancy

नई दिल्ली। गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए काफी चुनौती भरा पल होता है। इस दौरान महिलाओं को ना केवल अपने शरीर का बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। उस दौरान महिलाओं को खान पान से लेकर उठने बैठने के तौर तरीकों पर भी विशेष ध्यान देना होता है। लेकिन क्या आप जानते है कि खान पान के दौरान उपयोग में लाए जाने फलों का सेवन किस तरह से करना चाहिए। हर महिलाओँ को इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए इस दौरान किस तरह के फल आपके लिए लाभकारी हो सकते है। गर्भावस्था में हर महिलओँ को अंगूर खाने की सलाह दी जाती है। क्योकि यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होता हैं। लेकिन अंगूर के बारे में यह जानना भी जरूरी है कि गर्भावस्था में किस रंग के अंगूर आपने शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते है

यह भी पढ़ें
-

नवजात शिशु के शरीर से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू तरीके, दिखेगी सुंदर स्कीन

गर्भावस्था में अंगूर खाने के फायदे

अंगूर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसमें विटामिन, फाइबर, फोलिक एसिड, पेक्टिन जैसे जरूरी तत्‍व पाए जाते हैं। जो गर्भवती महिला के शरीर के साथ बच्चे के लिए भी काफी फायदेमंद होता है अंगूर का सेवन प्रेग्‍नेंसी में होने वाली ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करता है।

कितनी होनी चाहिए अंगूर की मात्रा

गर्भावस्था में महिला को एक दिन में कम से कम एक कटोरी अंगूर का ही सेवन करना चाहिए। इसे आप अपनी डायट में सुबह, शाम, दोपहर के वक्त भी शामिल कर सकती हैं।

कौन से अंगूर होता है फायदेमंद

हरे अंगूर- गर्भावस्था में हरे अंगूर का सेवन नही करना चाहिए क्योकि इसके खाने से एसिडिटी की समस्या खड़ी हो जाती है।

यह भी पढ़ें
-

23 साल की उम्र में यह महिला बन गई 11 बच्चों की मां, चाहती है 100 बच्चों का परिवार

काले अंगूर- काले अंगूर की बाहरी परत सख्त होती है। और ये भी पचाने में काफी दिक्कत करते है। इससे गर्भवती महिलाओं की पाचन क्रिया भी कमजोर हो सकती है इसलिए काले रंग के अंगूर के सेवन से भी दूर रहना चाहिए।

लाल अंगूर- लाल अंगूर काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-के, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है। गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन करने से महिलाओं को एनीमिया की समस्या से राहत मिलती है। साथ ही मांसपेशियों, हड्डियों में मजबूती आती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो