scriptWinter care: हाई बीपी के रोगी घर से दवा लेकर ही बाहर निकलें | winter may cause high BP, know some best tips to control BP | Patrika News

Winter care: हाई बीपी के रोगी घर से दवा लेकर ही बाहर निकलें

locationजयपुरPublished: Dec 23, 2020 07:59:45 am

Submitted by:

Hemant Pandey

सर्दी में ठंडक से खून की धमनियां सिकुड़ जाती हैं। जो लोग व्यायाम नहीं करते हैं तो उनमें यह परेशानी अधिक होती है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। दिमाग-हृदय पर दबाव बढऩे से हार्ट अटैक व ब्रेन हैमरेज होने का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है।

Winter care: हाई बीपी के रोगी घर से दवा लेकर ही बाहर निकलें

Winter care: हाई बीपी के रोगी घर से दवा लेकर ही बाहर निकलें

इन दिनों हाई ब्लड प्रेशर में सबसे सामान्य लक्षण सिरदर्द होता है। वैसे यह लक्षण अधिक ठंडक और शरीर में पानी की कमी से भी हो सकता है लेकिन जिन्हें पहले से बीपी है वे तत्काल अपना बीपी चेक करें। सर्दी के दिनों में भी रोज करीब 8-10 गिलास पानी पीते रहें। बीपी बढऩे पर पैनिक अटैक भी हो सकता है। इसमें नसों में झनझनाहट और पसीना भी आता है। कई बार हाई बीपी के कारण पाचन तंत्र खराब हो जाता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में उतार-चढ़ाव होने लगता है, जिससे सांस लेने में परेशानी महसूस होने लगती है। घुटन जैसा महसूस होता है। ऐसा होने पर तत्काल अपने डॉक्टर को दिखाएं।
कई लेयर में कपड़े पहनें
हा ई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अधिक ठंड से बचाव करना चाहिए। घर से बाहर निकलते हैं तो दवा जरूर लें। बहुत ज्यादा ठंड में बाहर न निकलें। धूप होने पर थोड़ी देर धूप भी सेंकें। ज्यादा मीठा, नमकीन और खट्टा खाने से बचें। एक मोटा कपड़ा पहनने की जगह कई लेयर में कपड़े पहनें। दिन में गर्मी बढऩे पर इसे थोड़े-थोड़े अंतराल पर ही निकालें। संतुलित, पोषक और ताजा भोजन खाएं। फल और मौसमी सब्जियोंं के साथ चोकरयुक्त आटे की रोटी, अंकुरित अनाज, लौकी और टमाटर का जूस, आंवले का मुरब्बा, लहसुन खाएं। अल्कोहल और कैफीन से बचें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो