scriptWorld Milk Day 2023: इन बेहद आसान और स्वादिष्ट रेसिपी के साथ मनाएं विश्व दुग्ध दिवस | Patrika News
स्वास्थ्य

World Milk Day 2023: इन बेहद आसान और स्वादिष्ट रेसिपी के साथ मनाएं विश्व दुग्ध दिवस

7 Photos
11 months ago
1/7

World Milk Day 2023: एक गिलास दूध पिलाने के लिए आमतौर पर हर घर में सुबह सुबह घर में जंग छिड़ जाती है। उसे पिलाना भी जरूरी है क्यूंकि एक गिलास दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी जैसे कई महत्वपूर्ण तत्वों मिल जाते है। हमारे जीवन में दूध का बड़ा के महत्व है। इसी महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 01 जून को मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में दूध और डेयरी उत्पादों की खपत को बढ़ावा देना है।

2/7

World Milk Day 2023: दूध आवश्यक पोषक तत्वों का पावर हाउस भी है। वर्ल्ड मिल्क डे को सेलिब्रेट करने के लिए यहां दूध से बने कुछ स्वादिष्ट व्यंजन की आसान रेसिपी शेयर की गई हैं। इनमें मैंगो स्मूदी, मैंगो मिल्कशेक, सेमिया और दूध की खीर, घर पर बानी आइसक्रीम, और मिल्क सॉस के बानी क्रीमी मैगी शामिल हैं। तो, आइए दूध का एक गिलास उठाएं और इन स्वादिष्ट दूध आधारित व्यंजनों का आनंद लेते हुए वर्ल्ड मिल्क डे मनाएं।

3/7

Milk Shake:
सामग्री और विधि: 1 कप दूध, 2 कटोरी पसंदीदा आइसक्रीम, 1 चम्मच मिल्क पाउडर, कुछ बूँदें वैनिला एसेंस की, 8-10 आइस क्यूब्स ।सब सामग्री को ब्लेंडर में डाल कर अच्छी तरह से मिक्स करें। गिलास में सर्व करें।

4/7

Milk Ice Cream:
सामग्री और विधि: 2 कप दूध, 1 कप मलाई, 1 कप चीनी, 1 चम्मच गेहूं का आटा, गार्निश करने के लिए केसर और इलायची। दूध, मलाई, चीनी और आटा एक पैन में अच्छी तरह मिक्स कर लें। ध्यान रहे की कोई गाँठ ना बने। अब इसे गैस पर रख दें और धीमी आंच पर लगातार हिलाते रहें। जब यह मिक्स एकदम गाड़ा होने लगे तो इससे एक बड़े थाल में शिफ्ट करदें और हिलाते हुए ठंडा करें। ठंडा होने के बाद केसर, इलायची मिलाएं और इसे आइसक्रीम मेकर में डालें। कुछ घंटों के लिए अच्छी तरह फ्रीज करें, फिर बहार निकल कर सर्वे करें।

5/7

Milk Mango Smoothie:
सामग्री और विधि: 1 कप दूध, 1 कप छीलकर कटे हुए आम, 1 टेबलस्पून शक्कर, दो चुटकी दालचीनी पाउडर, आधा स्पून फ्लेक्ससीड्स। एक ब्लेंडर में दूध, कटे हुए आम, फ्लेक्स सीड्स और शक्कर डालें। पेस्ट बन जाने तक अच्छी तरह ब्लेंड करें। स्मूदी को ठंडा करके सर्व करें।

6/7

Milky Pasta:
सामग्री और विधि: 2 कप पास्ता, 2 कप दूध, 1/4 कप साल्टेड बटर ,1/4 कप गेहूं का आटा, 1 टेबलस्पून चीज़ स्प्रेड, नमक, चिल्ली फलैक्स, ऑरिगेनो, काली मिर्च सभी स्वादानुसार। सब से पहले पास्ता को उबाल कर छान लें। एक कड़ाई में मक्खन (घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं) गरम करें और आटा डालें। आते को हल्का सा भूरा होने तक मिलाएं। अब धीरे-धीरे दूध डालें और मिक्स करते रहे जिससे गाँठ ना पड़े। दूध गाड़ा होने लगे तब चीज, नमक, चिल्ली फलैक्स, ऑरिगेनो, काली मिर्च डालें और हिलाएं। आखिर में उबला हुई पास्ता डालें। अच्छी तरह हिलाएं। तैयार है मिल्क सॉस के साथ पास्ता , इसे गरम सर्व करें।

7/7

Milk and Vermicelli Kheer:
सामग्री और विधि: 1 लीटर दूध, 1/2 कप रोस्टेड वर्मिसेली (सेमिया), 1/2 कप चीनी, 1/4 कप कटा हुआ बादाम, काजू और किशमिश, गार्निश के लिए केसर और इलाइची। एक कढ़ाई में दूध को उबालें और उसमें वर्मिसेली (सेमिया) डालें। इसे कुछ देर तक धीमी आंच पर हिलाते रहे। जब सेमिया अच्छी तरह से पाक जाए (लगभग 10-20 मिनट) तब इसमें चीनी और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं और और 5-7 मिनट और पकाएं। गैस से नीचे उतार कर इसे केसर और इलायची से गार्निश करें। गर्म या ठंडा किसी भी तरह सर्व करें।

(Photo: Ayesha Firasat)

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.