script15 लाख रुपए किलो तक बिकता है अनोखा युबारी मेलन!, सेहत को देता है करामाती लाभ | Yubari Melon most expensive fruit in the world Sells for up to 15 lakhs per kg, improves eyesight and helps with weight control | Patrika News
स्वास्थ्य

15 लाख रुपए किलो तक बिकता है अनोखा युबारी मेलन!, सेहत को देता है करामाती लाभ

The most expensive fruit in the world : दुनिया में कुछ ऐसे फल हैं, जिनके दाम सुनकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे। ऐसा ही एक फल है युबारी मेलन (Yubari Melon) या युबारी खरबूजा।

जयपुरJun 13, 2024 / 12:18 pm

Manoj Kumar

Yubari Melon

Yubari Melon

दुनिया में कुछ ऐसे फल हैं, जिनके दाम सुनकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे। ऐसा ही एक फल है युबारी मेलन (Yubari Melon) या युबारी खरबूजा। इसे दुनिया का सबसे महंगा फल माना जाता है। इसकी काफी डिमांड है। जापान के रईस इसे शौक से खाते हैं। जानते हैं इस फल से जुड़ी रोचक जानकारी। युबारी मेलन दुनिया का सबसे महंगा फल माना जाता है। रिपोर्ट्स के अनुसार प्रति किलो इसकी कीमत 15 से 20 लाख रुपए तक होती है। यह फल सिर्फ जापान में उगाया जाता है। यह फल लोकल मार्केट या सुपरमार्केट में आसानी से नहीं मिलता है।
जापान में यह इतनी कम मात्रा में उगाया जाता है कि बाहर कहीं भेजा नहीं जा सकता। युबारी खरबूजे को ग्रीनहाउस में सूरज की रोशनी में उगाया जाता है। यह खरबूजा सबसे पहले युबारी शहर में उगाया गया था। इस कारण इसका नाम युबारी मेलन पड़ा। यह खरबूजा बेहद नाजुक होता है। बताया जाता है कि युबारी मेलन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

यूबारी मेलन खाने के लाभ Benefits of Eating Yubari Melon

Yubari Melon
Have you seen a fruit that costs ₹15 lakhs per kg? Meet the Yubari Melon!
यूबारी मेलन जापान का एक बहुत ही प्रसिद्ध और महंगा फल है। इसका स्वाद मीठा और रसदार होता है। यह फल न केवल स्वाद में लाजवाब है, बल्कि सेहत के लिए भी कई फायदेमंद गुण रखता है। आइए, जानते हैं यूबारी खरबूजा खाने के कुछ महत्वपूर्ण लाभ।

विटामिन सी का अच्छा स्रोत: Good source of vitamin C

यूबारी खरबूजे में विटामिन सी की मात्रा प्रचुर होती है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है और शरीर को संक्रमणों से बचाता है।

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर: Rich in antioxidants

इस फल में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं। इससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी होती है और त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है।
Unique Yubari Melon: Sells for up to ₹15 lakhs per kg
Unique Yubari Melon: Sells for up to ₹15 lakhs per kg

हाइड्रेशन में मददगार: Helpful in hydration

यूबारी खरबूजे में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। गर्मियों में इसका सेवन शरीर को ठंडक और तरावट देने में सहायक होता है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद: Beneficial for the digestive system

इसमें फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसका नियमित सेवन कब्ज जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी: Beneficial for heart health

यूबारी खरबूजे में पोटैशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह हृदय को स्वस्थ रखने और दिल के दौरे के खतरे को कम करने में भी सहायक है।

वजन नियंत्रण में मददगार: Helpful in weight control

यह फल कैलोरी में कम और पोषक तत्वों में अधिक होता है, जिससे यह वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एक उत्तम विकल्प है।
The most expensive fruit in the world: Yubari Melon, which sells for up to ₹15 lakhs per kg
The most expensive fruit in the world: Yubari Melon, which sells for up to ₹15 lakhs per kg

आंखों की सेहत के लिए लाभकारी: Beneficial for eye health

यूबारी खरबूजे में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन होता है, जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

ऊर्जा का अच्छा स्रोत: Good source of energy

इसमें प्राकृतिक शर्करा होती है, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है। इसलिए यह खेलकूद करने वालों और शारीरिक श्रम करने वालों के लिए एक आदर्श फल है।
यूबारी खरबूजा एक अद्वितीय फल है जो न केवल आपके स्वाद को तृप्त करता है, बल्कि स्वास्थ्य के कई लाभ भी प्रदान करता है। इसे अपने आहार में शामिल करके आप एक स्वस्थ और ऊर्जावान जीवन जी सकते हैं

Hindi News/ Health / 15 लाख रुपए किलो तक बिकता है अनोखा युबारी मेलन!, सेहत को देता है करामाती लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो