खट्टी-ठंडी चीजे खाने से बढ़ता जोड़ों का दर्द, नमक सेंक करें

लॉकडाउन में लोगों को बाहर निकल डॉक्टरी सलाह में परेशानी हो रही है। लोग पत्रिका ‘लाइफलाइन’ से जुडकऱ सीधे विशेषज्ञ से सवाल पूछकर रहे हैं। जानते हैं आम समस्याओं के लिए कुछ घरेलू उपाय से संबंधी सवालों के जवाब जो ‘लाइफलाइन’ पर पूछे गए थे।

By: Hemant Pandey

Published: 02 May 2020, 04:55 PM IST

सवाल:लॉकडाउन के बाद से सिर में दर्द रहता है। तनाव भी ज्यादा महसूस कर रहा हूं? अर्जुन सिंह, 28 वर्ष, भोपाल और अनेक पाठक
जवाब: नियमित ध्यान, योग-प्राणायाम करें। दिनचर्या सही रखें। यह सोचेें कि कोरोना की परेशानी ज्यादा दिनों के लिए नहीं है। कम मिर्च मसालेदार वाली चीजें खाएं। पूरी नींद लें। सुबह-शाम को नाक में गाय का घी लगाएं। कोई नशा न करें। एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण रात में दूध से लें।
सवाल: जोड़ों में दर्द रहता है। कोई उपाय बताइए? तीजनबाई, 73 वर्ष, जोधपुर, वृजराज सिंह, इंदौर और अनेक पाठक
जवाब: सेंधा नमक की पोटली बनाकर उसे थोड़ा गर्म कर सुबह शाम सेंक करें। खाने में ठंडी और खट्टी तासीर वाली चीजों का परहेज करें। डाइट में सौंठ, कालीमिर्च, हल्दी और ऐलोवेरा का सेवन अधिक करें। जीरा और अजवाइन को उबालकर उसका पीना हमेशा पीएं। जिनके जोड़ों में दर्द के साथ सूजन भी है तो सौंठ पाउडर को नारियल तेल में पेस्ट बनाकर लेप करें।
सवाल: लॉकडाउन में शुगर लेवल बढ़ गया है। इसके लिए क्या करें? अनेक पाठक
जवाब: रात को 2-3 चम्मच दाना मेंथी आधा लीटर पानी भिगो दें। सुबह अच्छे से मेंथी को मसलें और पानी को पी जाएं। करेला को सुखाकर चूर्ण बना लें। खाना से आधा घंटा पहले एक चम्मच करेला चूर्ण लें। इससे भी शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा। अगर जामुन का बीज मिल जाए तो ज्यादा अच्छा होगा। इसके साथ ही त्रिफला और हल्दी लेना भी उपयोगी होगा। सोने से पहले 2-3 चम्मच त्रिफला चूर्ण लें। बेसन, मैदा, दही, सूजी और नमकीन न खाएं।
सवाल: सुबह उठते ही छींके आती हैं। जुकाम रहता है। अनके पाठक
जवाब: ठंडी चीजों से बचें। गर्म चीजें ज्यादा खाएं। दिन में हल्दी-पानी का भांप 2-3 बार लें। खटाई, मिठाई और तेल वाली चीजों का परहेज करें। आधा चम्मच हल्दी, एक छोटी हरड़ और एक चम्मच अजवाइन को एक लीटर पानी में उबालकर पीएं।

Hemant Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned