scriptबिना डॉक्टरी सलाह के न खरीदें कान की मशीन, दिक्कत भी हो सकती | patrika lifeline and ENT expert, hear ad mashin | Patrika News

बिना डॉक्टरी सलाह के न खरीदें कान की मशीन, दिक्कत भी हो सकती

locationजयपुरPublished: Jun 14, 2021 08:37:10 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

पत्रिका लाइफ लाइन लाइव में इएनटी से जुड़े सवालों के जवाब
विस्तार से यहां देखें bit.ly/3gv9mB6

बिना डॉक्टरी सलाह के न खरीदें कान की मशीन, दिक्कत भी हो सकती

बिना डॉक्टरी सलाह के न खरीदें कान की मशीन, दिक्कत भी हो सकती

सवाल- मेरी उम्र उम्र करीब 70 वर्ष है। कान के लिए मशीन खरीदना चाहता हूं। मशीन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। सलाह दें?
नवल किशोर
जवाब- कान की मशीन सीधे दुकान से खरीदने से बचें। कई बार जरूरत से ज्यादा या कम पॉवर की मशीन खरीदने से नुकसान हो सकता है।खरीदने से पहले डॉक्टर को दिखाकर यह पता करें कि आपको कितने डेसीबल का नुकसान हुआ है। इसके बाद ही तय करें कि कौनसी मशीन लें। मशीन उन दुकानों से लें जहां उसको जरूरत पडऩे पर अपग्रेड किया जा सके या फिर उसकी वारंटी पूरा करते हों। वहां टेक्नीशियन भी डिग्री धारक होना चाहिए ताकि सही तरह से सेट कर सके।
सवाल-मेरे पापा की उम्र 61 वर्ष है। दो-तीन महीने से उनके गले में दिक्कत है। खाने-पीने में परेशानी होती है। आवाज कम आती है। तोतला बोलते हैं। जबड़ा भी ठीक से काम नहीं करता है। कई बार नाक से पानी आ जाता है। कई डॉक्टर को दिखाया लेकिन आराम नहीं है। उचित सलाह दें।
-गौरव, करौली
जवाब- आशंका है कि आपके पापा को कोई न्यूरोलॉजिकल समस्या है। लक्षणों से ऐसा ही लगता है। नाक से कई बार पानी आना तालू के लकवे के कारण भी आता है। अगर तालू बंद नहीं होता है तो नाक से पानी आता है। इसके अलावा जबड़े में जो दिक्कत हो रही है। यह न्यूरो से जुड़ी समस्या लग रही है। किसी न्यूरोफिजिशियन को दिखाएं। संभावना है कि आपके पापा को आराम मिलेगा।
खुद से सवाल- मेरी बेटी की उम्र आठ वर्ष है। उसे अक्सर गलसुए की समस्या हो जाती है। सलाह दें। क्या मंप्स का टीका लगवाने से नहीं होगा?
एक महिला पाठक
जवाब- मंप्स का टीका 12-15 माह की उम्र में लगाया जाता है। इसकी बूस्ट डोज भी पांच साल की उम्र लगाया जाता है। इसके लिए अपने शिशु रोग विशेषज्ञ से सलाह लें। साथ ही यह सही है कि इसका टीका लगवाने से इसका पूरी तरह से रोका जा सकता है। वैक्सीन की जानकारी जरूर करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो