बिना डॉक्टरी सलाह के न खरीदें कान की मशीन, दिक्कत भी हो सकती

पत्रिका लाइफ लाइन लाइव में इएनटी से जुड़े सवालों के जवाब

विस्तार से यहां देखें bit.ly/3gv9mB6

By: Hemant Pandey

Published: 14 Jun 2021, 08:37 PM IST

सवाल- मेरी उम्र उम्र करीब 70 वर्ष है। कान के लिए मशीन खरीदना चाहता हूं। मशीन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। सलाह दें?
नवल किशोर
जवाब- कान की मशीन सीधे दुकान से खरीदने से बचें। कई बार जरूरत से ज्यादा या कम पॉवर की मशीन खरीदने से नुकसान हो सकता है।खरीदने से पहले डॉक्टर को दिखाकर यह पता करें कि आपको कितने डेसीबल का नुकसान हुआ है। इसके बाद ही तय करें कि कौनसी मशीन लें। मशीन उन दुकानों से लें जहां उसको जरूरत पडऩे पर अपग्रेड किया जा सके या फिर उसकी वारंटी पूरा करते हों। वहां टेक्नीशियन भी डिग्री धारक होना चाहिए ताकि सही तरह से सेट कर सके।

सवाल-मेरे पापा की उम्र 61 वर्ष है। दो-तीन महीने से उनके गले में दिक्कत है। खाने-पीने में परेशानी होती है। आवाज कम आती है। तोतला बोलते हैं। जबड़ा भी ठीक से काम नहीं करता है। कई बार नाक से पानी आ जाता है। कई डॉक्टर को दिखाया लेकिन आराम नहीं है। उचित सलाह दें।
-गौरव, करौली
जवाब- आशंका है कि आपके पापा को कोई न्यूरोलॉजिकल समस्या है। लक्षणों से ऐसा ही लगता है। नाक से कई बार पानी आना तालू के लकवे के कारण भी आता है। अगर तालू बंद नहीं होता है तो नाक से पानी आता है। इसके अलावा जबड़े में जो दिक्कत हो रही है। यह न्यूरो से जुड़ी समस्या लग रही है। किसी न्यूरोफिजिशियन को दिखाएं। संभावना है कि आपके पापा को आराम मिलेगा।

खुद से सवाल- मेरी बेटी की उम्र आठ वर्ष है। उसे अक्सर गलसुए की समस्या हो जाती है। सलाह दें। क्या मंप्स का टीका लगवाने से नहीं होगा?
एक महिला पाठक
जवाब- मंप्स का टीका 12-15 माह की उम्र में लगाया जाता है। इसकी बूस्ट डोज भी पांच साल की उम्र लगाया जाता है। इसके लिए अपने शिशु रोग विशेषज्ञ से सलाह लें। साथ ही यह सही है कि इसका टीका लगवाने से इसका पूरी तरह से रोका जा सकता है। वैक्सीन की जानकारी जरूर करें।

Hemant Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned