scriptसाइनस और एलर्जी में गले के अंदर रिसाव होता, इससे गला खराब रहता | patrika lifeline and ENT expert, synus and allergy problems | Patrika News

साइनस और एलर्जी में गले के अंदर रिसाव होता, इससे गला खराब रहता

locationजयपुरPublished: Jun 14, 2021 07:47:28 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

पत्रिका लाइफ लाइन लाइव में इएनटी से जुड़े सवालों के जवाब
विस्तार से यहां देखें bit.ly/3gv9mB6

ent

साइनस और एलर्जी में गले के अंदर रिसाव होता, इससे गला खराब रहता,साइनस और एलर्जी में गले के अंदर रिसाव होता, इससे गला खराब रहता

सवाल- एक साल से गले में कफ बनने की समस्या है। डॉक्टर ने पोस्ट नेजल डिस्चार्ज बताया है। इलाज भी लिया लेकिन आराम नहीं है। इलाज बताइए।
एक पाठक
जवाब- पोस्ट नेजल डिस्चार्ज का अर्थ नाक अंदर की ओर से रिसाव कर रही है। यह गले में जाता है। इससे गला खराब होता है। यह समस्या साइनस और एलर्जी दोनों में ही ऐसी दिक्कत होती है। इसमें जरूरी होने पर सीटी स्कैन और नाक की दूरबीन की जांच भी की जा सकती है। इसका सही इलाज मौजूद है। ठीक हो जाएगा। परेशान होने वाली बात नहीं है। डॉक्टर को दिखाएं। भाप लें। इसमे ंफायदा मिल सकता है।
सवाल- मेरी उम्र 32 वर्ष है। हमेशा लगता है कि गले में कुछ अटका है। इलाज बताइए?
एक पाठक, छिंदवाड़ा
जवाब- आपकी उम्र कम है तो ऐसी समस्या कम ही देखने को मिलती है। कई बार वहम भी हो सकता है। इसको ग्लोबस हिस्ट्रोरिकस कहते हैं। शंका दूर करने के लिए गले की दूरबीन की जांच कर पता करवा सकते हैं। कुछ लोगों में मानसिक दिक्कत भी हो सकती है। इसमें हॉस्पिटल में भर्ती करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो