Madi in India AC: ये मेड इन इंडिया एयर कंडीशनर्स देते हैं बेहतरीन ठंडक, चाइनीज AC जाएंगे भूल

लोग अधिक से अधिक भारतीय ब्रांडों और भारत में बने उत्पादों ’की तलाश कर रहे हैं। यहां उन कंपनियों की सूची दी गई है जो एयर कंडीशनर ( made in India AC ) ( air conditioner ) बनाती हैं और भारतीय एसी कंपनियां हैं।

By: Vineet Singh

Published: 25 Jun 2020, 05:10 PM IST

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमाओं पर बढ़ते तनाव ( India China tension ) के कारण, भारतीय नागरिकों ने बाजार में चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने का फैसला किया है। इसके अलावा, कई भारतीय नागरिकों ने केवल भारतीय सामान और उन कंपनियों से खरीदने का फैसला किया, जो भारतीय मूल की हैं। लोग अधिक से अधिक भारतीय ब्रांडों और भारत में बने उत्पादों की तलाश कर रहे हैं। यहां उन कंपनियों की सूची दी गई है जो एयर कंडीशनर ( made in India AC ) ( air conditioner ) बनाती हैं और भारतीय एसी कंपनियां हैं।

मेड इन इंडिया एयर कंडीशनर कंपनियां और भारतीय एसी ब्रांड

वीडियोकॉन ( Videocon AC )

वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत में उत्पन्न हुए सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है। कंपनी की स्थापना वर्ष 1979 में हुई थी और इसका मुख्यालय भारत के मुंबई में है। कंपनी एयर कंडीशनर की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है, जिसमें से शीतलन क्षमता, प्रकार, रंग आदि में भिन्नता है। ब्रांड का प्रमुख व्यक्ति वेणुगोपाल धूत है, जो वर्तमान में कंपनी के अध्यक्ष और एमडी हैं।

गोदरेज ( Godrej AC )

गोदरेज एक और विश्वसनीय नाम है जब यह भारतीय एसी कंपनियों की बात आती है। कंपनी की स्थापना वर्ष 1897 में हुई थी और इसकी स्थापना अर्देशिर गोदरेज और पिरोजशा बुर्जोरजी गोदरेज ने की थी। कंपनी चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के एयर कंडीशनर प्रदान करती है। कंपनी का मुख्यालय मुंबई, भारत में है।

वोल्टास ( Voltas ac )

वोल्टास एक भारतीय कंपनी है जो TATA उद्यम है और अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा विश्वसनीय है। कंपनी को मुंबई, भारत में वर्ष 1954 में शामिल किया गया था। वोल्टास को कई ग्राहकों द्वारा सबसे भरोसेमंद ब्रांड के रूप में वोट दिया गया है और कंपनी को बाजार में अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त है। कथित तौर पर, वोल्टास की राजस्व आय वर्ष 2018 तक लगभग revenue66.03 बिलियन है और शुद्ध आय वर्ष 2014 की तुलना में लगभग billion2.45 बिलियन है।

ब्लू स्टार ( Blue Star AC )

ब्लू स्टार लिमिटेड एक कंपनी है जो भारतीय मूल की है और इसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है। कंपनी की स्थापना मोहन टी आडवाणी ने वर्ष 1934 में की थी और वर्तमान में ब्रांड के प्रमुख लोगों में शैलेश हरिभक्ति भी शामिल हैं, जो चेयरपर्सन, वीर आडवाणी, जो वाइस चेयरमैन और एमडी और बी त्यागराजन हैं, जो एमडी भी हैं। कंपनी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में एयर कंडीशनर के निर्माण और बिक्री के लिए एक विश्वसनीय नाम है।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned