scriptSolar AC for home and office benefits running cost and ma | घर और ऑफिस में लगवाएं Solar AC, बिजली के बिल से मिलेगी छुटटी | Patrika News

घर और ऑफिस में लगवाएं Solar AC, बिजली के बिल से मिलेगी छुटटी

आने वाले समय में लोगों का रूझान सोलर AC की तरफ बढ़ेगा। मार्केट में सोलर AC की रेंज आ चुकी है।

Updated: July 28, 2022 01:39:24 am

Solar AC: बारिश का सीजन चल रहा है जिसकी वजह से घरों में अब गर्मी और उमस दोनों बढ़ गई है, कूलर भी राहत नहीं देता और घर में लगा AC भी ज्यादा चलाने पर खूब बिल जनरेट करता है। लेकिन अब AC के महंगे बिल से छुटकारा पाना भी आसान होने वाला है, क्योंकि अब बाजार में सोलर एसी (Solar AC) उपलब्ध है जिसमें बिजली के बिल की कोई टेंशन नहीं होगी और आप 24 घंटे AC की ठंडी हवा का मजा ले सकते हैं। वैसे सोलर AC बिजली से चलने वाले AC की तुलना में 2 से 3 गुना तक महंगे जरूर होते हैं लेकिन एक बार खर्चा आपके महीने के बिल को कंट्रोल कर देगा। यानी कि बिजली बिल की टेंशन तो पक्का दूर हो जाएगी इस।

solar_ac.jpg

लेकिन अब सोलर AC खरीदने में आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं क्योकि आप इन्हें आसान EMI पर भी खरीद सकत हैं। और एक बार सोलर AC लगाने के बाद महीने का बिजली का बिल आपको राहत देगा। सोलर ऊर्जा से चलने वाला AC आपको न सिर्फ गर्मी में राहत देगा बल्कि बिजली के बिल से काफी राहत मिलेगी।

जानिये Solar AC के फायदे

इस समय बाजार में 0.8 टन, 1 टन, 1. 5 टन और 2 टन की कैपेसिटी वाले Solar AC उपलब्ध हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं। ये AC विंडो और स्प्लिट में मौजूद हैं। आंकड़ों के हिसाब से देखें तो सोलर AC, एक नॉर्मल विंडो और स्प्लिट AC की तुलना में 90 % बिजली की बचत कर सकता है। इतना ही नही अगर 14 से 15 घंटे नॉर्मल AC चलाने पर 20 यूनिट की खपत होती है। और अगर पूरे महीने का हिसाब देखें तो करीब 600 यूनिट की खपत होती है जिसकी वजह से AC से बिजली का बिल 4500 रुपये आता है। वहीं अगर आप सोलर AC का इस्तेमाल करते हैं तो आपका बिल बहुत कम या न के बराबर भी हो सकता है।

Solar AC की कीमत

नॉर्मल AC और सोलर AC (Solar AC) के पार्ट्स लगभग एक जैसे ही होते हैं। इस दोनों AC की कीमत में काफी अंतर होता है। सोलर AC (Solar AC ) में सोलर प्लेट और बैटरी अलग से लेनी होती है। जो आपके कम बिजली के होने का जरिया है। सोलर AC पूरी तरह से इको फ्रेंडली है तथा इसके क्वायल कॉपर के बने होते हैं।इस समय मार्केट में काफी कंपनियां हैं जोकि सोलर AC बेच रही हैं। सोलर AC की कीमत Solar AC 1 Ton के 1500 Watts की कीमत करीब 97000 रुपये तक आती है जबकि Solar AC 1.5 Ton के 2500 Watts की कीमत 139000 लाख रुपये तक जाती है इतना ही नहीं Solar AC 2 Ton के 3500 Watts की कीमत करीब 1,79,000 लाख रुपये तक जाती है।

इस समय मार्केट में काफी कंपनियां हैं जोकि सोलर एसी उपलब्ध करा रही हैं। सोलर एसी के साथ सोलर पैनल प्लेट और डीसी से एसी कंवर्टर भी मिलते हैं। इन सोलर पैनल प्लेट को घर में खुली जगह पर इंस्टाल किया जाता है, अब धूप जितनी अच्छी मिलेगी बिजली उतनी ही ज्यादा बनेगी। डीसी बैटरी इस सोलर प्लेट से चार्ज होगी, जिसके जरिए बिजली मिलेगी और सोलर एसी चलेगा, अब ऐसे में बिजली के बिल की टेंशन ही नहीं।

Solar AC ऐसे करता है काम

जितने टन का सोलर AC होगा उसी के हिसाब से सोलर प्लेट्स को लागाया जाता है। अब मान लोजिये अगर आप 1 टन का सोलर AC लगवाते हैं तो उसमें 1000W की AC सोलर पैनल लगेगी। इस सोलर पैनल को आपका पॉवर सॉकेट से लिंक किया जाता है, फिर सूरज की रोशनी से सोलर पैनल बिजली बनायेगा जिससे आपका AC चलेगा। खास बात यह है कि अगर आप गर्मी के मौसम के बाद Solar AC नहीं चलाते है तो आपके घर के रेगुलर बिजली बिल को कम करेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.