scriptGanga Dussehra: गंगा दशहरा कल, पांच आसान उपायों से चमकेगी किस्मत, बन जाएगा यह लोक और परलोक | Ganga Dussehra Upay Rashi Anusar Ganga Dussehra Upay Ganga Puja Vidhi | Patrika News

Ganga Dussehra: गंगा दशहरा कल, पांच आसान उपायों से चमकेगी किस्मत, बन जाएगा यह लोक और परलोक

Published: May 29, 2023 04:48:29 pm

Submitted by:

Pravin Pandey

ज्येष्ठ शुक्ल दशमी यानी गंगा दशहरा (Ganga Dussehra Upay) 31 मई मंगलवार को है। मान्यता है कि इसी दिन पतित पावनी गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था। इसलिए इस दिन गंगा की पूजा-अर्चना की जाती है। इससे दस पापों से मुक्ति मिलती है। यह भी मान्यता है कि इस दिन कुछ आसान उपायों से माता गंगा की कृपा पाई जा सकती है और धन, करियर और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

ganga_ji_ke_upay.jpg

गंगा दशहरा पर यह उपाय करना चाहिए

गंगा दशहरा के उपायः प्रयागराज के आचार्य प्रदीप पाण्डेय का कहना है कि गंगा दशहरा के दिन कुछ आसान उपाय जरूर करने चाहिए। इससे व्यक्ति के पाप कटते हैं और किस्मत का ताला खुल जाता है।

तंगी से बेहाल हैं तो काम आएगा यह उपायः आचार्य पाण्डेय के अनुसार यदि आप लगातार आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं और व्यापार में भी घाटा हो रहा है, नया काम शुरू करने में भी अड़चन आ रही है तो यह युक्ति काम आएगी। इसके लिए गंगा दशहरा के दिन साफ-सुथरे कागज में गंगा स्त्रोत लिखकर इसे पीपल के पेड़ की पूजा करने के बाद वहीं गाड़ दें। इस उपाय से व्यापार में लाभ होने लगेगा। व्यक्ति की आर्थिक स्थिति भी मजबूत हो जाएगी।

ऐसे चमकेगी किस्मतः यदि आप मेहनत कर रहे हैं, लेकिन उसका उपयुक्त फल नहीं मिल रहा है तो गंगा दशहरा के दिन घर से दूर अनार का पौधा लगाना चाहिए। इसके अलावा मिट्टी के घड़े में गंगाजल भरकर या पानी में गंगाजल मिलाकर पेड़ को सींचे। अब इस घड़े से पेड़ के नीचे दक्षिण दिशा में ढंक कर रख दें, फिर किसी को दान दे दें। इससे आपकी मेहनत को किस्मत का साथ मिलने लगेगा।

करियर में सफलता का उपायः यदि नौकरी में सफलता चाह रहे हैं और आय में बढ़ोतरी के लिए प्रयासरत हैं तो गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान करें और गंगाज से शिव का अभिषेक कर, सूर्य देव को तांबे के पात्र से गंगाजल, कुमकुम, अक्षत, लालफूल मिलाकर अर्घ्य दें तो प्रमोशन मिलेगा और वेतन वृद्धि होगी। घर में सुख समृद्धि भी आएगी।

बाधा दूर करने का उपायः गंगा दशहरा के दिन पूरे घर में गंगाजल छिड़कें और इसके बाद सुबह के समय अपनी लंबाई के बराबर काला धागा लें और नारियल पर लपेट दें। फिर गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक कर नारियल वहां रख दें, शाम को इस नारियल को नदी में बहा दें। इससे घर में सुख शांति समृद्धि आएगी और जीवन की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।

इस दान से महाकल्याणः गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान के बाद सुपारी, आम, जल से भरा घड़ा, सत्तू, मौसमी फल, गुड़ हाथ का पंखा, छाता अनार, नारियल, केला, खरबूजा का दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। इससे घर में धन का आगमन भी होता है। हर कष्ट से मुक्ति मिलती है।
ये भी पढ़ेंः 7 प्वॉइंट में जानिए तमिलनाडु से नए संसद भवन तक धार्मिक सेंगोल की यात्रा, समझिए कैसे हुई तलाश

राशि अनुसार गंगा दशहरा उपाय


मेष राशि
गंगा दशहरा पर गंगा का ध्यान करते हुए नदी, तालाब, कुएं से स्नान कर बजरंग बाण का पाठ करें और माता गंगा की उपासना करें, इससे प्रगति का रास्ता खुलेगा।

वृषभ राशि
गंगा स्नान करें और ऐसा संभव नहीं है तो नहाने के पानी में गंगाजल मिला स्नान करें फिर माता भगवती का ध्यान कर इस दिन गंगा स्त्रोत का पाठ करें, इससे व्यापार की बाधा दूर होगी।
मिथुन राशि
मिथुन राशि के जातक गंगा दशहरा पर सूर्य देव को अर्घ्य दें और पांच पुष्पांजलि अर्पित करें। इसके बाद विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें, इससे आपकी किस्मत चमक उठेगी।

कर्क राशि
कर्क राशि के लोग इस दिन नहाने के बाद मां गंगा का ध्यान करते हुए पीपल को 10 प्रकार के फूल, दशांग, धूप, 10 प्रकार के नैवेद्य, 10 तांबूल, 10 फल चढ़ाएं, इससे पापों का नाश होगा।
सिंह राशि
सिंह राशि के लोगों को गंगा दशहरा पर 10 ब्राह्मणों को भोजन कराना चाहिए। इसके अलावा 16 मुट्ठी जौ और तिल दान देना चाहिए। इससे सिंह राशि के जातक के जीवन में कभी अन्न धन की कमी नहीं होगी।
कन्या राशि
सुबह पानी में गंगाजल मिला कर स्नान करें, फिर श्री सूक्त का पाठ करें। इसके बाद ब्राह्मण को मटका और हाथ का पंखा दान करें। इससे मां गंगा का आशीर्वाद मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः Numerology Weekly Prediction: आपके जन्म की तारीख एक, दो, तीन, दस या 19 है तो कैसा रहेगा आपके लिए यह वीक, किस तारीख के शख्स को शेयर से होगा लाभ
तुला राशि
तुला राशि के लोगों को गंगा दशहरा पर सूर्य को अर्घ्य देकर आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। साथ ही मां गंगा की पूजा कर दान देना चाहिए, इससे मनोकामनाएं पूरी होंगी।
वृश्चिक राशि
घर में वास्तुदोष है तो गंगा दशहरा के दिन सुबह कमरों के कोनों में गंगाजल छिड़कें और हनुमान चालीसा का पाठ करें, इससे नकारात्मकता दूर होगी।

धनु राशि
धनु राशि के लोग शिवजी का अभिषेक कर ऊं नमः शिवाय मंत्र का जाप करें, इससे व्यक्ति को कार्यक्षेत्र में सफलता मिलती है।
मकर राशि
मकर राशि के लोग कर्ज से परेशान हैं तो ये पीतल के लोटे में घर में गंगाजल भरकर रख दें और फिर उसे लाल कपड़े से बांध कर नदी में बहा दें। इससे सभी परेशानी दूर हो जाएगी।
कुंभ राशि
पानी में गंगाजल मिलाकर नहाएं और ऊं गं सिद्धिदात्री गंगा देव्यै नमः मंत्र की एक माला का जाप करें और किसी वृद्धा को वस्त्र दान करें, इससे कुंभ राशि के लोगों को सुख मिलेगा।
मीन राशि
गंगा दशहरा पर मां गगा का ध्यान करते हुए नदी, तालाब आदि में स्नान करें, फिर भगवान शिव का जलाभिषेक करें और चंदन, बेलपत्र, दूर्वा, नैवेद्य अर्पित करें। इससे मीन राशि के जातकों के कष्ट दूर होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो