scriptकोरोना की वजह से कैलेगरी चिड़ियाघर में हुई बांस की कमी, कनाडा से चीन भेजे जाएंगे दो पांडा | Canada zoo to ship giant pandas back to China early due to difficulty getting bamboo during pandemic | Patrika News

कोरोना की वजह से कैलेगरी चिड़ियाघर में हुई बांस की कमी, कनाडा से चीन भेजे जाएंगे दो पांडा

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2020 03:00:38 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

एक वयस्क पांडा ( Panda ) एक दिन में लगभग 40 किलोग्राम ताजा बांस खा सकता है।ऐसे में चिड़ियाघर उनके खाने का बंदोबस्त नहीं कर पा रहा था।

Canada zoo to send pandas home after bamboo shortage

Canada zoo to send pandas home after bamboo shortage

नई दिल्ली। कनाडा के कैलगरी चिड़ियाघर ( Calgary Zoo ) ने घोषणा की है कि यात्रा प्रतिबंधों के कारण दो पांडा को वापस उनके घर चीन भेज देगा। कोरोना की वजह से इन दोनों पांडा के लिए खाने का इंतेजाम करना मुश्किल हो गया था। इसलिए चिडियाघर को ये फैसला करना पड़ा।

कोरोना की वजह से यात्रा प्रतिबंधो के कारण जानवरों को खिलाने के लिए बांस ( Bamboo ) का बंदोबस्त नहीं हो पा रहा था। कैलगरी चिड़ियाघर 16 मार्च को अस्थायी रूप से बंद हो गया। अलबर्टा के पश्चिमी प्रांत के एक शहर चीन और कैलगरी के बीच सीधी उड़ान भी रद्द हो गई है।

गंगा में मिली डाल्फिन को दो लड़कों ने बुरी तरह तड़पाया, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

जिसके परिणामस्वरूप कनाडाई एयरलाइन वेस्टजेट ने टोरंटो से कैलगरी के लिए बांस को स्थानांतरित करने की सोची। लेकिन महामारी के परिणामस्वरूप चीन ( China ) और टोरंटो ( Toronto ) के बीच कम उड़ानों की वजह से ये विकल्प भी किसी काम न आ सका।

इसके बाद चिड़ियाघर ( Zoo ) ने अपनी दिक्कत के बारे में बताते हुए कहा कि उन्होंने पांडा, “एर शुन” और “दा माओ” को खिलाने के लिए नए बांस आपूर्तिकर्ताओं को खोजने की कोशिश की। लेकिन लॉकडाउन ( Lockdown ) में लॉजिस्टिक ( Logitic ) से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ा।

गली-मोहल्ले में बकरियों को घूमता देख लोगों को याद आए अपने पुराने दिन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

हम मानते हैं कि इन चुनौतीपूर्ण और अभूतपूर्व समय के दौरान एर शुन और दा माओ के लिए सबसे अच्छी वो ही हो सकती है जहां उनके लिए बांस ( Bamboo ) प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हो। आपको बता दें कि ये दोनों पांडा साल 2013 में कनाडा और चीन के बीच हुए एक समझौते के तहत इन्हें यहां के चिड़ियाघर में लाया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो