scriptCoronavirus Lockdown effect : अपराधों में लगी लगाम तो बढ़ गए पति- पत्नी के झगड़े | Coronavirus Lockdown Crime Rate Slow Down but Family Dispute Rate High | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Coronavirus Lockdown effect : अपराधों में लगी लगाम तो बढ़ गए पति- पत्नी के झगड़े

Highlights
– लॉकडाउन के बाद अपराध का ग्राफ तो गिर गया है, लेकिन पति-पत्नी के बीच विवादों के मामले बढ़ गए-पति और पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद होने लगा है

Mar 31, 2020 / 04:11 pm

Ruchi Sharma

Coronavirus Lockdown effect : अपराधों में लगी लगाम तो बढ़ गए पति- पत्नी के झगड़े

Coronavirus Lockdown effect : अपराधों में लगी लगाम तो बढ़ गए पति- पत्नी के झगड़े

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के कारण पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) है। लोग अपने-अपने घरों में कैद है। स्कूल, कॉलेज सब बंद है वहीं संस्थाएं वर्क फ्राम होम (Work from home) में है। एेसे में प्रदूषण तो गिरा ही है साथ में हर रोज होने वाले अपराध में भी लगाम लगी है। लॉकडाउन के बाद अपराध का ग्राफ तो गिर गया है, लेकिन पति-पत्नी के बीच विवादों के मामले बढ़ गए हैं। पति और पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद होने लगा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 29 दिनों मे हिंसा विरोधी केंद्र ला काजा देल्ला दोंना दी पीसा की समन्वयक फ्रंचेस्का पीदोने के पास 30 से 40 वर्ष की करीब 70 महिलाएं शारीरिक, मानसिक और आर्थिक शिकायतों से सम्बंधित शिकायतें कर चुकी हैं।
पीदोने के अनुसार सामान्य दिनों में इतनी शिकायतें नहीं आतीं। घर से ही ऑनलाइन काम कर रही महिलाओं पर जिम्मेदारियों का बोझ ज्यादा बढ़ गया है। इससे उनमें अवसाद, निराशा व थकावट जैसी समस्याएं भी बढ़ रही हैं। जिन परिवारों में पहले से ही तनाव था वहां स्थिति और खराब होती जा रही है।

वहीं हर रोज घरेलू हिंसा की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए इटली सरकार ने यूपोल (YouPol) एप लॉन्च किया है। इसमें किसी भी प्रकार के उत्पीड़न की रिपोर्ट दर्ज कराई जा सकती है। इसके अलावा फोन पर भी काउंसिलिंग की जा रही है। इटली में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री गिउसेप कोंटे की सरकार ने कहा है कि इटली के नागरिक बहुत लंबे समय तक लॉकडाउन के लिए तैयार रहें। सरकार ने कहा है कि आर्थिक चुनौतियों और दैनिक जीवन की मुश्किलों के बावजूद यहां लॉकडाउन को धीरे-धीरे ही हटाया जाएगा।

Home / Hot On Web / Coronavirus Lockdown effect : अपराधों में लगी लगाम तो बढ़ गए पति- पत्नी के झगड़े

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो