scriptमुकेश अंबानी के स्कूल की 1 महीने की फीस है इतनी, जिसमें आ जाएगी एक लग्जरी कार | Dhirubhai Ambani International School is one of the cosliest school | Patrika News
हॉट ऑन वेब

मुकेश अंबानी के स्कूल की 1 महीने की फीस है इतनी, जिसमें आ जाएगी एक लग्जरी कार

इस स्कूल में अपने बच्चें को पढ़ाने की चाहत हर मां-बाप को होती है लेकिन यहां केवल करोड़पति घर के बच्चों को ही पढ़ने का नसीब होता है।

Jun 14, 2018 / 09:27 am

Arijita Sen

Dhirubhai Ambani International School

मुकेश अंबानी के स्कूल की 1 महीने की फीस है इतनी, जिसमें आ जाएगी एक लग्जरी कार

नई दिल्ली। दुनिया में हर मां-बाप की यहीं ख्वाहिश होती है कि वो अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करें। इसके लिए अच्छे स्कूलों में दाखिला करवाने से लेकर बढ़िया कोचिंग क्लासेज में उनकी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए वो अपनी जमा पूंजी तक लगा देते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि आजकल स्कूलों में फीस काफी ज्यादा होती है। इसके साथ ही महंगी किताबें,यूनिफार्म इत्यादि का खर्चा अलग।

Dhirubhai Ambani International School

बावजूद इसके हर मां-बाप की कोशिश यहीं रहती हैं कि भले ही उन्हें असुविधाओं का सामना करना पड़ें लेकिन बच्चों की शिक्षा में कोई कमीं या कसर न रह जाएं। आज इसी संदर्भ में हम आपको एक ऐसे स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां अपने बच्चों के एडमिशन के लिए पैरेंट्स की लाइन लगी रहती है। इस स्कूल में अपने बच्चें को पढ़ाने की चाहत हर मां-बाप को होती है लेकिन यहां पढ़ाना हर किसी के बस की बात नहीं बल्कि यहां केवल करोड़पति घर के बच्चों को ही पढ़ने का नसीब होता है।

Dhirubhai Ambani International School

हम यहां बात कर रहे हैं मुंबई में स्थित धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के बारे में जिसे मुकेश अंबानी ने अपने पिता की याद में खोला था। इस स्कूल में ज्यादातर सेलेब्रिटीज के बच्चे ही पढ़ने आते हैं। इस स्कूल में सचिन तेंदुलकर, शाहरुख खान से लेकर श्रीदेवी तक के बच्चे पढ़ चुके हैं।बता दें स्कूल की चेयरपर्सन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी हैं। नीता अंबानी की बहन ममता इसी स्कूल में टीचर है।

Dhirubhai Ambani International School

मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित इस स्कूल को देश के शीर्ष 10 स्कूलों में गिना जाता है। साल 2003 में शुरू हुए इस स्कूल को नंबर वन इंटरनेशनल स्कूल का खिताब भी मिल चुका है। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक सात मंजिला इस स्कूल में एलकेजी से 7वीं कक्षा तक की फीस 1 लाख 70 हजार रुपये, 8वीं से 10वीं (ICSE board) की फीस 1 लाख,85 हजार रूपये, 8वीं से 10वीं (IGCSE Board) की फीस 4 लाख 48 हजार रुपये है। इसके साथ ही स्कूल में इंटरनेशनल बैकालुरेट (आईबी) कोर्स भी चलता है।

 

Dhirubhai Ambani International School

इस स्कूल में स्टूडेंट्स के लिए कई सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। जैसे कि स्कूल में मल्टीमीडिया प्रोजेकटर्स से लेस आईटी इनेविल्ड क्लासरूम्स हैं।

कंप्यूटर और साइंस के लिए शानदार लैब हैं। मल्टी परपज ऑडीटोरियम, आर्ट्स के लिए आधुनिक सेंटर, ड्राइंग, म्यूजिक, डांस और ड्रामा के लिए स्पेशल एक्टिविटी रूम्स हैं। इसके साथ ही बास्केट बॉल, टेनिस, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, क्रिकेट और जूडो जैसी स्पोर्ट्स एक्टिविटीज भी यहां होती हैं।

फुटबॉल के लिए एस्ट्रो टर्फ मैदान बना हुआ है। एमरजेंसी के लिए स्कूल में एक मेडिकल सेंटर भी है। स्कूल की लाइब्रेरी में 38200 किताबें, 40 अखबार और मैगजीन्स, 1600 मल्टीमीडिया सीडी/डीवीडी/ऑडियो कैसेट्स और 16 ऑनलाइन डेटाबेस मौजुद हैं। पूरे कैंपस में वाईफाई की सुविधा है। मॉर्डन किचन और 2 डाइनिंग हॉल्स के साथ शानदार कैफेटेरिया है।

 

Dhirubhai Ambani International School

इन सारी सुविधाओं के साथ स्कूल में बच्चों के लिए कई सारे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जैसे कि ग्रेजुएशन डे, लैंग्वेज डे,प्रोजेक्ट डे इत्यादि। इसके साथ ही स्कूल में कई एक्जीबिशन भी लगते हैं। यहां स्टूडेंट काउंसिलिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। इन सारी बातों से आप समझ सकते हैं कि क्यों यहां अपने बच्चों को पढ़ाना हर मां-बाप की ख्वाहिश होती है।
बता दें स्कूल में एडमिशन के लिए वेबसाइट पर इसका पूरा विवरण दिया गया है जहां से पैरेंट्स इस बारे में पूछताछ कर सकते हैं।

Dhirubhai Ambani International School

Hindi News/ Hot On Web / मुकेश अंबानी के स्कूल की 1 महीने की फीस है इतनी, जिसमें आ जाएगी एक लग्जरी कार

ट्रेंडिंग वीडियो