script…तो इसलिए 13 नंबर की संख्या से डरती है दुनिया, सामने आया इसके पीछे का राज | do you know of Why is the world afraid of the number 13 | Patrika News

…तो इसलिए 13 नंबर की संख्या से डरती है दुनिया, सामने आया इसके पीछे का राज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 13, 2019 12:05:25 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

13 नंबर का काफी डर पश्चिमी देशों में देखने को मिलेगा
13 नबंर से बचते हैं कई लोग

13 number

नई दिल्ली: हमारी जिंदगी में कई ऐसी चीजें हैं जिनसे हम बचना चाहते हैं, लेकिन कई बार हमारा उन्हीं चीजों से सामना भी हो जाता है। जैसे कि नंबर 13, इस नंबर को लगभग सभी लोग अशुभ मानते हैं। वो 13 नंबर से बचने की पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि 13 नंबर इतना खतरनाक है क्यों? शायद नहीं, तो चलिए आपको आज 13 तारीख के दिन ही इस नंबर के बारे में बताते हैं।

133.png

जब कंटेस्टंट से अमिताभ बच्चन ने मांगा लिया 1 करोड़ रुपये में से अपना हिस्सा…

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, 13 नंबर को इसलिए अशुभ माना जाता है, क्योंकि एकबार ईसा मसीह ( Isha Masheeh ) के साथ एक ऐसे शख्स ने विश्वासघात किया था जो उन्ही के साथ रात्रिभोज कर रहा था। वह शख्स 13 नंबर की कुर्सी पर बैठा हुआ था। बस तभी से लोगों ने इस अंक को दुर्भाग्यपूर्ण समझ लिया और उसके बाद से इस नंबर से दूर भागने लगे। मनोविज्ञान ने 13 अंक के इस डर को ट्रिस्काइडेकाफोबिया या थर्टीन डिजिट फोबिया नाम दिया है। डर इस हद तक बढ़ गया कि इसकी वजह से लोगों ने 13 नंबर का इस्तेमाल करना ही बंद कर दिया।

132.png

अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन से भी 13 नंबर का गहरा संबंध रहा है। अगर आपको याद हो उनके प्रधानमंत्रित्व काल में उनकी सरकार पहली बार महज 13 दिन ही स्थिर रह सकी। इसके बाद फिर जब वाजपेयी के सामने दोबारा शपथ ग्रहण का मौका आया तो उन्होंने 13 तारीख को चुना। इसके बाद उनकी यह सरकार भी सिर्फ 13 महीने तक ही चली। पुन: वाजपेयी ने 13वीं लोकसभा के प्रधानमंत्री के रूप में, 13 दलों के सहयोग से 13 तारीख को ही शपथ ली, लेकिन फिर 13 को ही हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, कई लोग इसे महज संयोग नहीं मानते।

131.png

13 नंबर का काफी डर पश्चिमी देशों में देखने को मिलेगा। वहां के लोगों में तो 13 नंबर को लेकर डर का माहौल नजर आएगा। भारत दश में भी 13 नंबर को लेकर लोग काफी डरते हैं। वहीं चंडीगढ़ देश का सबसे सुनियोजित शहर माना जाता है। ये पंडित जवाहरलाल नेहरू के सपनों का शहर हुआ करता था, लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि इस सुनियोजित शहर में सेक्टर 13 नहीं है। दरअसल, इस शहर का नक्शा बनाने वाले आर्किटेक्ट ने 13 नंबर का सेक्टर ही नहीं बनाया। वह 13 नंबर को अशुभ मानता था। उस आर्किटेक्ट को इस शहर को डिजाइन करने के लिए विदेश से बुलवाया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो