scriptगणित का डर ऐसे होगा दूर, याद होंगे सारे फॉर्मूले और सवाल | How to get full marks in mathematics subject tips in hindi | Patrika News

गणित का डर ऐसे होगा दूर, याद होंगे सारे फॉर्मूले और सवाल

Published: Oct 14, 2020 08:45:15 am

गणित में अगर आप पूरा सवाल न लिखे वरन फॉर्मूला भी सही से लिख देंगे तो एग्जामिनर आपको मार्क्स दे देगा जबकि दूसरे सब्जेक्ट्स में ऐसा नहीं होता है।

how to learn mathematics
पूरी दुनिया में 90 फीसदी से ज्यादा बच्चों को पढ़ाई में सबसे ज्यादा डर गणित से ही लगता है। शोधकर्ताओं के अनुसार कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें अपना कर गणित में एक्सपर्ट बना जा सकता है और सौ में से सौ अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में-
1. बच्चों को सबसे पहली बात तो यह समझनी होगी कि गणित दुनिया के सबसे आसान विषयों में से एक है और सबसे ज्यादा अंक भी इस विषय में मिल सकते हैं। परन्तु इसके लिए जरूरी है कि आप फॉर्मूलों को सही से याद कर लें। गणित में अगर आप फॉर्मूला भी सही से लिख देंगे तो एग्जामिनर आपको मार्क्स दे देगा जबकि दूसरे सब्जेक्ट्स में ऐसा नहीं होता है।
आज है ‘परमा एकादशी’, इन उपायों को करने से रातों रात बदल सकती है किस्मत

इन ऑनलाइन कोर्सेज को करने से बढ़ेगी सैलेरी और स्किल्स दोनों, जानिए डिटेल्स

2. गणित को रटने से ज्यादा जरूरी है समझना। उसे किस तरह सरल भाषा में समझा जा सकता है, यह जानने के लिए आज हमारे पास इंटरनेट है, ऑनलाइन वेबसाइट्स हैं, मोबाइल ऐप्स हैं। इनमें भी कुछ ऐप्स या वेबसाइट्स बिल्कुल फ्री क्लासेज ऑफर करते हैं जिन्हें आप अपनी सुविधानुसार मनचाहे टाइम पर ज्वॉइन कर सकते हैं।
3. गणित में प्रेक्टिस सबसे ज्यादा जरूरी चीज हैं। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार हम जिस चीज की जितनी ज्यादा प्रेक्टिस करते हैं, वो उतने ही अच्छे से हमारे दिमाग में बैठ जाती है।

4. ऐसे बहुत से टिप्स हैं जिन्हें आजमा कर आप फॉर्मूलों को आसानी से याद कर सकते हैं। इन टिप्स को आप ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं, अपने टीचर्स से पूछ सकते हैं अथवा खुद की सुविधा के अनुसार नया बना सकते हैं।
5. आप जब भी पढ़ने बैठे तो सबसे पहले यह ध्यान रखें कि आप एकांत स्थान पर बैठे हों, आपके आस-पास कोई डिस्टर्बेंस नहीं होना चाहिए। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित कर लें कि पढ़ाई के दौरान आपका मूड अच्छा हो ताकि सभी कुछ आसानी से याद हो सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो