इन ऑनलाइन कोर्सेज को करने से बढ़ेगी सैलेरी और स्किल्स दोनों, जानिए डिटेल्स

इन दिनों गूगल का एक कोर्स प्रोफेशनल्स को खासा पसंद आ रहा है। यह है ‘कनेक्ट विद कस्टमर ओवर मोबाइल।’

By: सुनील शर्मा

Published: 08 Oct 2020, 02:10 PM IST

अब कुछ नया सीखने और अपनी प्रोफेशनल स्किल्स को रिफ्रेश करने के लिए हमें कुछ अलग करने की आवश्यकता है, ताकि हम रेगुलर ऑफिस वर्क करने या केवल पढ़ाई करने के अलावा कुछ नया सीख सके और अपने आप को मोटिवेट करते रहें। इसका उपाय हैं वे ऑनलाइन कोर्सेज जिन्हें घर बैठे मुफ्त किया जा सकता है। आप कुछ ऑनलाइन कोर्स करके अपने कॅरियर को नए आयाम दे सकते हैं।

ब्रह्माण्ड का अलसुलझा रहस्य है ब्लैक होल, इसी को समझाने के लिए 3 वैज्ञानिकों को मिला नोबेल अवार्ड

11 अक्टूबर को इस दुर्लभ शुभ मुहूर्त में खरीदेंगे ये सामान तो तुरंत बदल जाएगी किस्मत, होंगे मालामाल

गूगल का यह कोर्स इंट्रेस्टिंग है
इन दिनों गूगल का एक कोर्स प्रोफेशनल्स को खासा पसंद आ रहा है। यह है ‘कनेक्ट विद कस्टमर ओवर मोबाइल।’ इस कोर्स के जरिए आप सीख सकते हैं कि किस प्रकार अपनी डिजिटल उपस्थिति को बढ़ाना है। साथ ही मोबाइल के जरिए नए ग्राहकों तक कैसे पहुंचे। यह कोर्स शुरुआती स्तर का कोर्स है और इसके दो मॉड्यूल हैं। यह कुल दो घंटे का कोर्स है।

इससे मिलेगा बिजनेस में फायदा
छोटे बिजनेस व मार्केटिंग फील्ड से संबंध रखने वाले लोगों के लिए ‘प्रमोट ए बिजनेस विद कंटेंट’ फायदेमंद हो सकता है। गूगल पर मौजूद इसमाध्यम से आप सोशल मीडिया, वीडियो और कंटेट मार्केटिंग के बेहतर इस्तेमाल के संबंध में काफी कुछ सीख सकते हैं। कोर्स में आपको सोशल मीडिया के बेसिक्स, लॉन्ग टर्म सोशल मीडिया प्लान, राइज ऑफ ऑनलाइन वीडियो, वीडियो परफॉर्मेंस का आकलन करना आदि चीजों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

ये कोर्स भी मददगार
गूगल के अन्य कोर्सेज में ‘स्पीकिंग इन पब्लिक’ जैसे कोर्स भी पसंद आ रहे हैं। इसमें आपको पब्लिक में बोलने, प्रभावी ढंग से बात रखने आदि के बारे में बताया जाएगा। वहीं बोलते समय आपकी बॉडी लैंग्वेज, आपका प्रोफेशनल प्रजेंटेशन कैसा हो इस संबंध में भी जानकारी दी जाती है। इस कोर्स में एक मॉड्यूल है। इसमें वीडियो ट्यूटोरियल्स आदि भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned