script

पानी पीने के बाद कुत्ते ने बंद किया नल, IPS ऑफिसर ने कहा – ‘बूँद-बूँद कीमती है…डॉगी को समझ आ गया, इंसान कब समझेंगे?’

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2022 09:19:11 pm

Submitted by:

Archana Keshri

IPS अधिकारी दीपांशु काबरा ने इस वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल पर इस वीडियो को शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है, ‘बूंद-बूंद कीमती है… डॉगी को समझ आ गया, हम इंसान कब समझेंगे?’

IPS officer shares video of dog turning off tap after drinking water, goes viral

IPS officer shares video of dog turning off tap after drinking water, goes viral

धरती पर ऐसी बहुत सी जगहें हैं, जहां लोग पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। यहां तक कि बूंद-बूंद को भी तरस रहे हैं। इसके बावजूद कुछ लोग जमकर पानी की बर्बादी करते हैं। नल को खुला छोड़ देते हैं, पानी गिरता रहता है, लेकिन उससे किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता। खैर, इंसानों को भले ही ये ना समझ में आए, लेकिन जानवरों को तो जरूर समझ में आता है कि पानी की क्या कीमत होती है। दरअसल, सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक कुत्ता पानी पीने के बाद नल बंद करता दिखाई देता है।
इस वीडियो को शेयर किया है IPS अधिकारी दीपांशु काबरा ने। 12 सेकंड के इस वीडियो में एक कुत्ता पानी पीते हुए नजर आ रहा है। IPS अधिकारी ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बूँद-बूँद कीमती है..डॉगी को समझ आ गया, हम इंसान कब समझेंगे?”
https://twitter.com/ipskabra/status/1544961997296451584?ref_src=twsrc%5Etfw
वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक एक प्यासा कुत्ता नल के पास जाता है और अपने मुंह से टोटी को घुमाकर उसे चालू कर देता है। फिर पानी पीने के बाद कुत्ता टोटी को बंद भी कर देता है। कुत्ता नल को दो बार चालू और बंद करता है। इस तरह वह पानी को बर्बाद न करने की सीख दे जाता है। कुत्ते की इस समझदारी ने लोगों का दिल जीत लिया है।

यह भी पढ़ें

झारखंड के इन सरकारी स्कूलों में रविवार के बदले शुक्रवार को होती है छुट्टी, प्रशासन तक को नहीं है खबर

कुत्ते इतने समझदार जानवर होते हैं कि कभी कभी इंसानों को भी उनसे सीखने को जरूरत पड़ जाती है। लोगों को यह वीडियो खूब पसंद आ रहा है और शेयर किया जा रहा है। इसे देखने के बाद सैकड़ों यूजर्स ने कमेंट भी किए हैं, जिसमें मनुष्य को कुत्ते से सिखने की बात भी कही गई है।

यह भी पढ़ें

भारतीय वैज्ञानिकों ने किया ऐसा अविष्कार, मच्छर के जरिए ही होगा मच्छरों से फैलाई गई बीमारियों का इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो