scriptछुट्टी लीजिए और दिमाग को दुरुस्त रखिए, कंपनी ने कहा- 11 दिन करो मौज | meesho e commerce company announces 11 day mental health break for employees | Patrika News

छुट्टी लीजिए और दिमाग को दुरुस्त रखिए, कंपनी ने कहा- 11 दिन करो मौज

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2022 05:23:48 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

नए जमाने की कंपनियां ऑफिस के माहौल और वर्क कल्चर काफी बदलाव कर रही है। कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए इन्सेन्टिव के तौर पर गिफ्ट देती है। एक कंपनी ऐसी है जो अपने कर्मचारियों को तनाव से मुक्त रहने के लिए 11 दिन की छुट्टी दे रही है।

meesho e commerce company

meesho e commerce company

प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने के लिए कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस क्षेत्र में सबसे मुश्किल होता है छुट्टी लेना। अगर कोई कर्मचारी छुट्टी कर लेता है तो उसका वेतना काट लिया जाता है। लेकिन एक कंपनी ऐसी है जो अपने कर्मचारियों को पूरा ध्याल रखती है। भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी मीशो ने अपने कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए एक खास पॉलिसी बनाई है। इस नई पॉलिसी के तहत मानसिक स्वास्थ्य के लिए कर्मचारी को काम से ब्रेक देकर छुट्टी पर भेज रही है।


ई.कॉमर्स कंपनी मीशो ने अपने कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए एक खास पॉलिसी बनाई है। कंपनी अपने कर्मचारियों को साल में 11 दिन की छुट्टी देकर दिमाग रीसेट और रीचार्ज करने का मौका दे रही है। इस दौरान कर्मचारी को ना तो सैलेरी कटेगी और ना ही बॉस का फोन आएगा।


देश के बड़ी ई.कॉमर्स कंपनी मीशो अपने कर्मचारियों को मानसिक तौर पर चार्ज करने और तनाव से मुक्ति पाने के लिए छुट्टी दे रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ये छुट्टी 22 अक्टूबर, 2022 से 1 नवंबर, 2022 तक चलेगी। यानी एक साल में 11 दिन की छुट्टी ले सकते है। कंपनी का कहना है कि आजकल कर्मचारियों कि ज़िंदगी में तनाव और काम ज्यादा है। इसलिए कर्मचारियों को अव्वल रखने का ऐसा रास्ता बनाएगा।

यह भी पढ़ें

महिला ने बहनों के बीच बांट दिया पति को, खुशी-खुशी बना लिया सौतन, रहते है एक साथ





ऑनलाइन फैशन स्टोर मीशो कंपनी के संस्थापक और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर संजीव बरनवाल ने ट्विटर पर इस फैसले की घोषणा की है। कंपनी फेस्टिव सीजन के बाद अपने कर्मचारियों को 11 दिनों का ब्रेक दे रही है। ताकि वे बेहतर तरीके से जीवन जी सकें और तनाव से मुक्त रह सकें। उन्होंने कहा कि ब्रेक के दौरान कर्मचारी अपनी मर्जी से कुछ भी कर सकते हैं। वे चाहें तो अपने नजदीकी लोगों के साथ समय बिताएं या कहीं धूमने जाएं।

यह भी पढ़ें

हजार रुपए का खाना खाकर वेटर को दी 2 लाख की टिप, अब वापस मांगे पैसे, रेस्टोरेंट ने उठाया ऐसा कदम




आपको बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब यह कंपनी अपने कर्मचारियों को वर्क से ब्रेक दे रही है। इसस पहले भी वह बेहतरीन पॉलिसी लेकर आई थी। कंपनी ने इससे पहले बाउंड्रीलेस वर्कप्लेस मॉडल और वेलनेस के लिए कितनी भी छुट्टियां लेने का ऐलान किया था। इसके अलावा कंपनी जेंडर न्यूट्रल पैरेंटल लीव की भी घोषणा कर चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो