scriptफेक अलर्ट: सोशल मीडिया पर किया जा रहा है ये चौंकाने वाला दावा, न्यूयॉर्क सिटी का रेस्तरां परोस रहा है मानव मांस? | New York City restaurant is not serving human meat | Patrika News
हॉट ऑन वेब

फेक अलर्ट: सोशल मीडिया पर किया जा रहा है ये चौंकाने वाला दावा, न्यूयॉर्क सिटी का रेस्तरां परोस रहा है मानव मांस?

सोशल मीडिया पर किया जा रहा है ये दावा
फोटो हो रही हैं वायरल

नई दिल्लीNov 27, 2019 / 12:01 pm

Prakash Chand Joshi

hotel.png

hotel

नई दिल्ली: आज के दौर में सोशल मीडिया ( social media ) पर हर एक खबर मिल जाती है। मतलब टीवी की जरूरत लगभग खत्म सी हो रही है। लेकिन क्या सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही खबरें पूरी तरह सच है। क्या इन खबरों की सच्चाई सही है कि इन पर आंख बंद करके विश्वास किया जाए? दरअसल, इन दिनों सोशल मीडिया पर मानव मांस परोसने को लेकर एक बड़ा दावा किया जा रहा है।

hotel1.png

पालतू डॉग ने प्यार से चाटा हाथ, लेकिन तड़प-तड़प कर मालिक की हो गई मौत…

किया जा रहा है ये बड़ा दावा

दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट में लिखा गया है ‘लंबी कानूनी जद्दोजहद के बाद न्यूयॉर्क शहर के स्किन रेस्त्रां को मानव मांस परोसने की इजाज़त मिल गई है।’ वायरल पोस्ट में कुछ मानव अंगों की तस्वीरें नजर आ रही हैं। लेख में ये भी कहा गया है कि ‘स्किन (SKIN) नाम के रेस्त्रां को मानव भक्षण (Cannibalism) के खिलाफ कानूनों पर राज्य और संघ सरकारों को पेटीशन दिए जाने के बाद लाइसेंस मिला है।

hotel2.png

सच क्या है

हमने इस दावे की पड़ताल कि तो पाया कि ये दावा पूरी तरह गलत है, जिसमें न्यूयॉर्क के रेस्टोरेंट में मानव मांस ( Human meat ) परोसने वाली बात कही गई है। दरअसल, ये दावा एक व्यंग्य वेबसाइट की एक पुरानी खबर से उठाया गया है जहां खबर को एक व्यंग्य के रूप में ही लिखा गया था। वायरल पोस्ट में शेयर की गई तस्वीरें भी असली मानव अंगों की नहीं हैं। 2012 में एक वीडियो गेम के प्रमोशन के लिए एक आर्टिस्ट ने इन मानव अंगों जैसी दिखने वाली कलाकृतियों को अपने हाथों से बनाया था। ऐसे में हमने पाया कि ये दावा लोगों को भ्रमित कर रहा है जो कि पूरी तरह गलत है।

Home / Hot On Web / फेक अलर्ट: सोशल मीडिया पर किया जा रहा है ये चौंकाने वाला दावा, न्यूयॉर्क सिटी का रेस्तरां परोस रहा है मानव मांस?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो