scriptफेसबुक पर ‘निशा जिंदल’ बनकर रवि फैला रहा था सांप्रदायकिता, पुलिस ने किया गिरफ़्तार | Nisha Jindal with 10k facebook followers turns out to be a man | Patrika News

फेसबुक पर ‘निशा जिंदल’ बनकर रवि फैला रहा था सांप्रदायकिता, पुलिस ने किया गिरफ़्तार

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2020 09:33:06 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

31 वर्षीय रवि पिछले आठ साल से निशा जिंदल बनकर सोशल मीडिया के सहारे फर्जी खबरें फैला रहा था। इस शख्स के फेसबुक ( Facebook ) पर करीब 10 हजार फॉलोवर्स है।

Nisha Jindal

Nisha Jindal

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में साइबर ठगी से जुड़ा एक अनोखा मामला सामने आया है। फेसबुक ( Facebook ) पर निशा जिंदल नामक प्रोफाइल से लगातार साम्प्रदायिक माहौल खराब करने वाले पोस्ट शेयर किए जा रहे थे। निशा जिंदल के 10000 से अधिक फॉलोवर्स हैं।

इन फॉलोवर्स में छत्तीसगढ़ के कई बड़े अधिकारी से लेकर बड़े नेता शामिल थे। जब पुलिस ( Police ) ने निशा जिंदल को गिरफ्तार करने के लिए खाक छानी तो पता चला कि निशा जिंदल लड़की कोई लड़की नहीं बल्कि लड़का है। जो कि सोशल मीडिया पर फर्जी नाम के जरिए साम्प्रदायिक माहौल खराब करने की कवायद करता रहता था।

डेविड वॉर्नर ने बेटी संग शीला की जवानी पर लगाए जोरदार ठुमके, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

निशा जिंदल ( Nisha Jindal ) बने इस शख्स का असल नाम रवि है। यह युवक पिछले कई सालों से निशा जिंदल के नाम पर प्रोफाइल बना लोगों को भ्रमित कर रहा था। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने ‘निशा जिंदल’ के नाम से बनी फेसबुक आईडी की छानबीन की।

इस जांच के आधार पर पुलिस जब शुक्रवार को गिरफ्तारी के लिए पहुंची तो ‘निशा जिंदल’ की जगह पर रवि ( Ravi ) मिला। पूछताछ में रवि ने यह बात स्वीकार कर ली है कि वही इस अकाउंट को चलाता है। इसके बाद पुलिस ने युवक से ‘निशा जिंदल’ के अकाउंट पर उसकी असली फोटो पोस्ट कराई।

गिरफ्तार युवक रवि पर आरोप है कि वह लड़कियों के नाम से फेक फेसबुक अकाउंट बनाता था और फिर उससे सांप्रदायिक टिप्पणी करता था। इसके बाद कुछ लोगों ने इस आईडी की शिकायत दर्ज कराई जिसके बाद पुलिस की साइबर सेल ने रवि को गिरफ्तार किया।

थाईलैंड में चिंपाजी से कराया गया दवा का छिड़काव, पेटा ने दर्ज कराई आपत्ति

पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ आईटी ऐक्ट और अन्य धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है। छत्तीसगढ़ में तैनात आईएएस अधिकारी प्रियंका शुक्ला ने अपने ट्वीट में लिखा- ‘लोगों को भड़काने के आरोप में जब पुलिस निशा जिंदल’ को गिरफ़्तार करने पहुंची तो पता चला कि 11 साल से इंजिनियरिंग पास नहीं कर पा रहे ‘रवि’ ही वास्तव में ‘निशा ‘हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो