थाईलैंड में चिंपाजी से कराया गया दवा का छिड़काव, पेटा ने दर्ज कराई आपत्ति

  • दुनियाभर में सैनिटाइजेशन का काम इंसान कर रहे हैं, लेकिन थाईलैंड ( Thailand ) के एक चिड़ियाघर ( Zoo ) में यह काम चिंपाजी से करवाया जा रहा है।

By: Piyush Jayjan

Published: 18 Apr 2020, 10:45 AM IST

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) की वजह से भारी तबाही मची हुई है। इसलिए ज्यादातर देशों में लॉकडाउन ( Lockdown ) किया गया है। इसके साथ ही कई देश कोरोना से बचने के लिए अपने शहरों को रेगुलर बेसिस पर सैनिटाइज कर रहे है।

आमतौर पर सैनिटाइजेशन का काम इंसान से कराया जाता हैं, लेकिन थाईलैंड ( Thailand ) के एक चिड़ियाघर ( Zoo ) में यह काम चिंपाजी से कराया गया। दरअसल चिंपाजी ( Chimpanzee ) साइकिल पर बैठकर चिड़ियाघर में डिसइंफेक्टेंट स्प्रे करता नजर आया।

चीन की हेरा-फेरी पर सख्त हुआ अमेरिका, कहा अचानक मौत का आंकड़ा कैसे बढ़ा इसकी जांच जरूरी

हालांकि इस घटना का वीडियो जब पशु अधिकार संगठन पेटा ( Peta ) के पास पहुंचा तो उसने तुरंत इसकी शिकायत थाईलैंड पुलिस ( Thailand Police ) से कर दी। सोशल मीडिया पर जैसे ही यह खबर पहुंची तो लोगों ने थाईलैंड को जमकर फटकार लगाई।

यह घटना थाइलैंड के सेमुट प्रैकर्न मगरमच्छ फार्म की है। पेटा का कहना है कि यह घटना बेहद ही हैरान करने वाली है। थाईलैंड के चिड़ियाघर में जानवरों की स्थिति बहुत खराब है। पेटा की प्रवक्ता निराली शाह कहती हैं कि 'चिड़ियाघर में चिंपांजी और मगरमच्छों की स्थिति दयनीय है।

यहां उनका इस्तेमाल सिर्फ लोगों के मनोरंजन के लिए किया जाता है और फिर से उन्हें पिंजड़ों में बंद कर दिया जाता है। हालांकि पेटा की शिकायत के बाद चिड़ियाघर के प्रशासन ने भी अपनी सफाई दी है। उनका कहना है कि चिंपांजी को एक्सरसाइज कराया जा रहा है। क्योंकि फिलहाल चिड़ियाघर बंद है और हर जगह खाली-खाली है।

कोरोना का तोड़ ढूंढने में लगे चीन को नहीं मिल पा रहे ट्रायल के लिए मरीज, जानें क्यों

चिड़ियाघर के प्रशासन ने कहा कि चिंपांजी प्रशिक्षित हैं और उन्हें बाहर निकालने के पीछे ये इरादा था कि वो अपना तनाव दूर कर सकें। हम हफ्ते में दो या तीन बार पूरे चिड़ियाघर की अच्छे से साफ-सफाई करते हैं, ताकि जैसे ही उन्हें खोलने का आदेश मिले, हम पूरी तरह से तैयार रहें।

 

 

 

coronavirus COVID-19
Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned