scriptपीएम मोदी की बड़ी घोषणा, अगले कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी | PM Modi announces COVID-19 Vaccine will be ready in few weeks | Patrika News

पीएम मोदी की बड़ी घोषणा, अगले कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2020 06:00:43 pm

वैक्सीन ( covid-19 vaccine ) की तैयारियों को लेकर दिया अपडेट और बताई भारत की स्थिति।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सर्व दल बैठक बुलाई।
पीएम मोदी ने इस दौरान कोरोना के खिलाफ लड़ाई की दी जानकारी।

PM Modi announces COVID-19 Vaccine will be ready in few weeks

PM Modi announces COVID-19 Vaccine will be ready in few weeks

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक सर्वदलीय बैठक में कहा कि अगले कुछ हफ्तों में भारतीय निर्माता बहुप्रतीक्षित कोविड-19 वैक्सीन ( covid-19 vaccine ) का उत्पादन करने में सक्षम होंगे। उन्होंने इस बात के भी पर्याप्त संकेत दिए कि भारत स्वदेशी रूप से निर्मित टीकों का उपयोग करेगा क्योंकि उसने सस्ते लेकिन प्रभावी टीकों के बारे में बात की थी। मॉडर्ना और फाइजर दोनों वैक्सीन, भारत की संभावित वैक्सीन की तुलना में बहुत अधिक महंगे हैं।
देश में हर व्यक्ति को नहीं मिलेगी कोरोना वैक्सीन! केंद्र और बाबा का बयान कर रहा इशारा

इस बैठक के बाद आयोजित अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, “आप सभी वरिष्ठ साथियों का बहुत-बहुत आभार! इस चर्चा में आपने जो विचार व्यक्त किए, जो सुझाव दिए, मैं समझता हूं वो बहुत महत्वपूर्ण हैं। वैक्सीन को लेकर जो विश्वास इस चर्चा में नजर आया है, वो कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई को और मजबूत करेगा। यहां जो प्रेजेंटेशन हुआ उसमें भी विस्तार से ये बताया गया कि कितने दिनों से प्रयास चल रहे हैं, क्या क्या चल रहे हैं, अब कहां पहुंचे हैं और किस मज़बूती से हम आगे बढ़ रहे हैं।”
पीएम ने आगे कहा, “इस बारे में बीते दिनों मेरी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी लंबी बात हुई थी। टीकाकरण को लेकर राज्य सरकारों के अनेक सुझाव भी मिले थे। कुछ दिन पहले मेरी मेड इन इंडिया वैक्सीन बनाने का प्रयास कर रही वैज्ञानिक टीमों से काफी देर तक बहुत ही सार्थक बातचीत हुई है। वैज्ञानिकों से मिलने का भी मौका मिला है। और भारत के वैज्ञानिक अपनी सफलता को लेकर बहुत ही आश्वस्त हैं। उनका कॉन्फिडेंस लेवल बहुत ही मजबूत है।”
https://twitter.com/narendramodi/status/1334759852149669888?ref_src=twsrc%5Etfw
भारतीय वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ने बताया, “अभी अन्य देशों की कई वैक्सीनों के नाम बाजार में हम सब सुन रहें हैं। लेकिन फिर भी दुनिया की नजर कम कीमत वाली सबसे सुरक्षित वैक्सीन पर है और इस वजह से स्वाभाविक है पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है। अहमदाबाद, पुणे और हैदराबाद जाकर मैंने ये भी देखा है कि वैक्सीन मैन्यूफैक्चरिंग को लेकर देश की तैयारियां कैसी हैं।”
कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी लोगों में दिख रहे हैं ये लक्षण, बरतनी होगी पूरी सावधानी

पीएम मोदी ने आगे कहा, “हमारे भारतीय मैन्यूफैक्चर्स ICMR, डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी और ग्लोबल इंडस्ट्री के अन्य दिग्गजों के बहुत ही संपर्क में रहकर के तालमेल के साथ काम कर रहे हैं। आप एक तरह से मानकर चलिए कि सभी कमर कसके तैयार बैठे हैं। करीब-करीब 8 ऐसी संभावित वैक्सीन्स हैं जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं और जिनकी मैन्यूफैक्चरिंग भारत में ही होनी है। जैसा यहां चर्चा में भी बात आई, भारत की अपनी 3 अलग-अलग वैक्सीन्स का ट्रायल अलग-अलग चरणों में है।
वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में वो बोले, “एक्सपर्ट्स ये मानकर चल रहे हैं कि अब कोरोना की वैक्सीन के लिए बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी। जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी, भारत में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा।”
https://twitter.com/hashtag/COVID?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
सबसे पहले किन्हें वैक्सीन दी जाएगी इस बारे में भी पीएम ने बताया, “टीकाकरण के पहले चरण में किसे वैक्सीन लगेगी, इसे लेकर भी केंद्र सरकार राज्य सरकारों से मिले सुझावों के आधार पर काम कर रही है। इसमें प्राथमिकता कोरोना के मरीजों के इलाज में जुटे हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स और जो पहले से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, वैसे बुजुर्ग लोगों को दी जाएगी।”
No data to display.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो