scriptयुद्ध की धमकी देने वाले पाकिस्तान का इस रैंकिंग में है नीचे से चौथा स्थान, जानें इंडिया सहित अन्य देशों की रैंकिंग | powerful passport Ranking 2021: know About india and pakistan rank | Patrika News
हॉट ऑन वेब

युद्ध की धमकी देने वाले पाकिस्तान का इस रैंकिंग में है नीचे से चौथा स्थान, जानें इंडिया सहित अन्य देशों की रैंकिंग

Henley Passport Index 2021:
दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की हाल ही में रैंकिंग जारी की गई है।
इस रैंकिंग को देखें तो भारत की स्थिति पाकिस्तान सहित अन्य देशों से बहुत अच्छी है।

Jan 16, 2021 / 09:39 pm

Deovrat Singh

indo_pak.jpg

World’s most powerful passports in 2021: दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की हाल ही में रैंकिंग जारी की गई है। इस रैंकिंग को देखें तो भारत की स्थिति पाकिस्तान सहित अन्य देशों से बहुत अच्छी है। हेनले और पार्टनर्स की रिपोर्ट के अनुसार 2021 के लिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देशों की लिस्ट में जापान पहले पायदान पर है। यहां के लोग वीजा फ्री डेस्टिनेशन के तहत कुल 191 देशों में यात्रा कर सकते हैं। जहां रैंकिंग में भारत 85वें स्थान पर है, वहीं वीजा फ्री डेस्टिनेशन में कुल 58 देशों की यात्रा की जा सकती है। अमेरिका सातवें और चीन 70वें पायदान पर है। दिलचस्प बात ये है कि बार – बार युद्ध की धमकियां देने वाला पाकिस्तान इस लिस्ट में नीचे से चौथे स्थान पर है।

Budget 2021: किसानों को इस बार के बजट में कितना होगा फायदा, कृषि क्षेत्र के लिए क्या होंगी नई योजनाएं

वीजा ऑन अराइवल की सुविधा
रिपोर्ट के मुताबिक इस सूची में एशियाई देशों की स्थिति पहले से काफी मजबूत नजर आ रही है। रिपोर्ट के अनुसार जापान के नागरिकों को करीब 191 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिल रही है। दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देशों की सूची में सिंगापुर दूसरे नंबर पर है। सिंगापुर के नागरिकों को 190 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिल रही है।

यह भी पढ़ें

FATF के खौफ से पाकिस्तान ने हाफि‍ज सईद पर की कार्रवाई, टेरर फंडिंग मामले में 15 साल कैद की सजा

तीसरे नंबर पर है जर्मनी और दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया और जर्मनी का पासपोर्ट इस रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है। इन दोनों देशों के नागरिकों को 189 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिल रही है। इस सूची में इटली, फिनलैंड, स्पेन और लक्जमबर्ग का पासपोर्ट चौथे नंबर पर है। वहीं डेनमार्क और ऑस्ट्रिया के पासपोर्ट को पांचवे नंबर पर रखा गया है। पासपोर्ट की रैंकिंग से इस बात की जानकारी मिलती है कि उस देश के कितने नागरिक बगैर वीजा के घूम सकते हैं।

यह भी पढ़ें

मोदी सरकार देगी गरीब किसानों को बड़ा तोहफा, अब हर साल किसानों के खातों में आएंगे इतने हजार रुपए!

पिछले साल की बात करें तो इंडिया का रैंकिंग में 82वां स्थान था। 2020 में पाकिस्तान की रैंकिंग 104 नंबर पर थी और वर्तमान में यह 106 नंबर है। रैंकिंग में पाकिस्तान के बाद आने वाले देशों में सीरिया, इराक और अफगानिस्तान है।

Home / Hot On Web / युद्ध की धमकी देने वाले पाकिस्तान का इस रैंकिंग में है नीचे से चौथा स्थान, जानें इंडिया सहित अन्य देशों की रैंकिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो