scriptवैज्ञानिकों ने बनाई गजब की टी-शर्ट: बताएगी आपकी हार्टबीट, जानिए खासियत | scientists have developed a wonderful t shirt will tell your heartbeat | Patrika News

वैज्ञानिकों ने बनाई गजब की टी-शर्ट: बताएगी आपकी हार्टबीट, जानिए खासियत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2022 01:06:44 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

दुनिया में रोजाना कुछ ना कुछ अनोखा रिसर्च होता रहता है। इस रिसर्च में वैज्ञानिक कुछ ऐसी खोज ला देते हैं, जो हमारे आम जीवन को बहुत प्रभावित करती है। हाल ही में वैज्ञानिकों ने इंसानों के लिए एक ऐसी टी-शर्ट विकसित करने का दावा किया है, जो हमारी हार्टबीट सुनने में सक्षम है।

 t shirt will tell your heartbeat

t shirt will tell your heartbeat

विज्ञान ने आज बहुत तरक्की कर ली है। वैज्ञानिक रोजाना नए नए शोध कर रहे हैं। जिससे पहले के मुकाबले लोगों का जनजीवन आसान और सरल होता जा रहा है। चिकित्सा और शिक्षा सहित हर क्षेत्र में आश्चर्यजनक शोध किए गए है। हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक अनोखी टी-शर्ट विकसित करने का दावा है। इस टी-शर्ट को पहनने के बाद वह इंसान की हार्टबीट सुनाएगी। यह हार्ट से संबंधित सभी जानकारी रियल टाइम पर उपलब्ध करवाएं। बताया गया कि टी-शर्ट ओकोस्टिक फेब्रिक से बनी है जो माइक्रोफोन की तरफ काम करती है। आइए जानते है इस अनोखी टी-शर्ट को किसने तैयार किया है और यह किस प्रकार से काम करती है।

ओकोस्टिक फेब्रिक से तैयार हुई टी-शर्ट
Ary News के मुताबिक, इस अनोखी टी-शर्ट ओकोस्टिक फेब्रिक से तैयार किया गया है। बताया जा रहा है कि यह इंसान के शरीर में माइक्रोफोन की तरफ काम करती है। जब कोई इस टी-शर्ट को पहनेगा तो सबसे पहले यह टी-शर्ट ध्वनि को मैकेनिकल वाइब्रेशन में तब्दील कर देगी। इसके बाद इसे इलेक्ट्रिक सिग्नल में परिवर्तित करेगी।

यह भी पढ़ें – दुल्हन की एंट्री देख ‘बेकाबू’ हुआ दूल्हा, कर डाली ऐसी हरकत दंग रह गए लोग, देखें वीडियो


 

सुन सकती है आपकी हार्टबीट
रिपोर्ट में बताया गया है कि इस टी—शर्ट के काम करने की प्रक्रिया वैसी है जैसे हमारे कान सुनने का काम करते है। इसको पहनने वाला शख्स अपने दिल और श्वसन तंत्र की स्थिति को निरंतर, आरामदायक, रियल टाइम तथा लंबे समय तक मॉनिटर कर सकता है। रोड आइलैंड स्कूल ऑफ डिजाइन और MIT के इंजीनियर्स का कहना है कि टी-शर्ट को पहनने के बाद दिल की धड़कन की विशेषताओं का पता लग सकता है।

यह भी पढ़ें – मशहूर मॉडल लड़कों की इस हरकत से है परेशानी, बयां किया दिल का दर्द




 

ऐसे करती है काम
एक रिपोर्ट के अनुसार, इस टी-शर्ट को पीजोइलेक्ट्रिक मटेरियल कपड़े से तैयार किया गया है। यह मुड़ते ही इलेक्ट्रिक सिग्नल उत्पन्न करती है। यह साउंड वाइब्रेशन को इलेक्टिक सिगनल में बदल देगा। बताया जा रहा है कि टी—शर्ट में एक चिप लगी है जो शरीर की गतिविधियों के डेटा को क्लाउड सर्वर के जरिए हर पांच सेकेंड में अपलोड करती है। यह टी-शर्ट शऱीर में ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस लेवल, ईसीजी, धड़कन और हार्टबीट के रिकॉर्ड इकट्ठा करती है।

टी-शर्ट की कीमत अभी तय नहीं
हालांकि अभी तक इस टी-शर्ट की कीमत के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। शोध टीम से जुड़े वेई यान के अनुसार, टीशर्ट में इस्तेमाल की गई फैब्रिक इंसान की स्कीन के साथ इंटरफेस कर सकता है। माना जा रहा है चिकित्सा के क्षेत्र में यह टी-शर्ट काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो